देशभर के इन हिस्सों में लगातार बढ़ रहा तापमान का पारा, जानें- दिल्ली सहित अन्य राज्यों का हाल….

देशभर के कई हिस्सों में तापमान लगातार बढ़ रहा है। इस साल मार्च के महीने में पूरे देश में गर्मी का प्रचंड मार्च जारी रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने बताया है कि शुक्रवार यानी आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश व पूर्वी राजस्थान के अधिकांश शहरों में तापमान मार्च के अंत में 40 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ है। ऐसा पहली बार है। पिछले एक दशक में आमतौर पर पश्चिमी राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र व कर्नाटक के कुछ शहरों में मार्च में पारा 40 डिग्री के पार जाता रहा है।

भारतीय मौसम विभाग के विज्ञानी आरके जेनामनी ने बताया, सामान्य रूप से पश्चिमी राजस्थान, गुजरात, विदर्भ, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश व ओडिशा में मार्च में दो-तीन दिन तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जाता था, लेकिन इस बार असाधारण स्थिति है। दिल्ली में 15 मार्च के बाद तापमान सामान्य से 5-10 डिग्री अधिक है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, हिमाचल में 19 से 27 मार्च तक तापमान सामान्य से 9-10 डिग्री ज्यादा रहा। मैदानी इलाकों में 13 से 19 मार्च के बीच हीटवेव आई। 27 मार्च से हीटवेव का दूसरा दौर शुरू हुआ, जो 2 अप्रैल तक चल सकता है। अगले 15 दिन गर्म हवाएं चलती रहेंगी।

दिल्ली वासियों को अगले दो दिन मिलेगी लू से राहत

हवा की दिशा में बदलाव के चलते अगले दो दिन दिल्ली वासियों को लू से मिलेगी थोड़ी राहत। इसके बाद फिर से झेलने पड़ेंगे भीषण लू के थपेड़े। शुक्रवार को भी आसमान रहेगा साफ। हवा की गति 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की संभावना। पंजाब में शुक्रवार से मौसम का मिजाज बदलेगा। हवा चलने से लोगों को राहत मिल सकती है।

इन राज्यों में लू चलने की संभावना

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार हवा का रुख उत्तर-पश्चिम दिशा से रहेगा। जम्मू में तापमान 36 डिग्री पहुंचने से बेहाल करने लगी गर्मी। मौसम विभाग के अनुसार अप्रैल के पहले सप्ताह में 40 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा। फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं। हिमाचल प्रदेश में गर्मी से अभी राहत मिलने की संभावना नहीं। मौसम विभाग के अनुसार अगले चार दिन तक मौसम में बदलाव नहीं आएगा। धूप खिलने से गर्मी और बढ़ेगी। जमीन में नमी खत्म होने के आसार। कई जिलों में तेज लू चलने की जताई आशंका।

जानें- यूपी में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम यूपी में 3 अप्रैल तक लू का भयानक कहर बरपने की आशंका है। इसमें दो से तीन दिन की बढ़ोतरी भी हो सकती है। क्योंकि राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर और जैसलमेर में ‘हीट लो’ (सरफेस एयर) की वजह से 5 अप्रैल तक लू की भविष्यवाणी की गई है। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि अप्रैल के पहले सप्ताह तक लू का कहर जारी रहेगा। अलर्ट भी जारी किया गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com