देखिये दुनिया का सबसे खतरनाक बीच, जिसे कहते हैं ‘पृथ्वी का अंत’

साउथ अफ्रीकी देश नामीबिया में कंकाल तट है, जो 40 किमी चौड़ा और 500 किमी लंबा तटीय क्षेत्र है, जिसे दुनिया के सबसे खतरनाक समुद्र तटों में से एक करार दिया गया है, जिसकी तुलना टीलों पर बिखरे कंकालों, तबाह हो चुके जहाजों के मलबे और ‘मायावी रेगिस्तानी शेरों’ के कारण ‘पृथ्वी के अंत’ से की गई है.

यह बीच क्यों है इतना खतरनाक?: द मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, कंकाल तट या बीच इसलिए खतरनाक है, क्योंकि यहां लकड़बग्घे, तेंदुए, चीते और शेर रेत के बीच छिप कर शिकार पर हमला करते हैं. इसके एक बड़े हिस्से में केवल ट्रेन्ड टूरिस्ट ऑपरेट के जरिए ही पहुंचा जा सकता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यहां विजटर्स के लिए अकेले घुमना जोखिम भरा हो सकता है.

यह समुद्र तट, जो एक नेशनल पार्क भी है. वह दक्षिणी और उत्तरी में पार्ट में बंटा हुआ है. साउथ वाले हिस्से में आसानी से लोग पहुंच सकते हैं. स्केलेटन कोस्ट पार्क के दक्षिण में नेशनल वेस्ट कोस्ट पर्यटक रीक्रिएशन एरिया है, जिसमें बड़ी संख्या में मछलियां पाई जाता हैं, जो इसे मछुआरों के लिए एक बड़ा आकर्षण बनाती है.

हालांकि, उत्तरी हिस्से में तब तक नहीं पहुंचा जा सकता जब तक आपके साथ कई क्वालीफाइड टूर ऑपरेटर नहीं है. अफीकी ट्रैवल रिसोर्स के संस्थापक ग्रेग वेल्बी कहता हैं कि, ‘इस समय यह इलाका अफ्रीका में अपनी तरह का सबसे दूरस्थ, साहसिक और रोमांचक सफारी है.’

हकाई मैगजीन की रिपोर्ट के अनुसार, ‘अधिकारियों ने शेरों पर नजर रखने और उन्हें इंसानों से अलग करने के लिए एक अदृश्य बाड़ भी लगाई है, जिसे जियोफेंस के नाम से जाना जाता है.

तट है दुनिया के सबसे बड़े जहाजों के कब्रिस्तान

समुद्री तट को दुनिया के सबसे बड़े जहाजों के कब्रिस्तान के रूप में भी जाना जाता है. यहां लगभग 500 जहाजों के मलबा पड़ा हुआ है, जिनके अवशेष समुद्र तट पर बिखरे हुए हैं. जहाजों के टूटने का मुख्य कारण कोहरा और अशांत समुद्र है. इन्फो नांबिया की रिपोर्ट के अनुसार, समुद्र तट के तट की हड्डियां भी पाई जा सकती हैं. कहा जाता है कि जहाजों के मलबे लकड़ी के पुर्तगाली गैलियनों से लेकर आधुनिक स्टील-पतवार वाले जहाजों तक के हैं, जो एक सदी पहले डूब गए थे.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com