दुबलेपन से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये फल, तेजी से बढ़ेगा वजन

दुबलेपन से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये फल, तेजी से बढ़ेगा वजन

जहां कुछ लोग वजन घटाने की कोशिश मे लगे रहते हैं, वहीं कुछ लोग अपने दुबलेपन से परेशान रहते हैं और काफी कोशिशों के बाद भी उनकी बॉडी नहीं बनती है. कुछ फलों में जरूरत से ज्यादा कैलोरी पाई जाती है और ये वजन बढ़ाने में काफी मददगार होते हैं. इतना ही नहीं, ये फल विटामिन और मिनरल्स से भी भरपूर होते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.

केला-

केला- अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो केले से अच्छा विकल्प और कुछ नहीं हो सकता. ये ना केवल पौष्टिक होते हैं बल्कि इनमें कार्ब्स और कैलोरी भी अच्छी मात्रा में पाई जाती है. एक मध्यम आकार के केले में 105 कैलोरी, प्रोटीन 1 ग्राम, वसा 0.4 ग्राम, कार्ब्स 27 ग्राम, फाइबर 3 ग्राम और 26 फीसदी विटामिन B6 पाया जाता है. ओटमील, स्मूदी या योगर्ट के साथ लेने से आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

नारियल-

नारियल- नारियल में कई तरह के गुण पाए जाते हैं और ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कैलोरी, फैट और कार्ब्स की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है जो वजन बढ़ाने में मददगार है. 28 ग्राम नारियल के गूदे में 99 कैलोरी, 1 ग्राम प्रोटीन, 9.4 ग्राम वसा, 4.3 ग्राम कार्ब्स, 2.5 ग्राम फाइबर, 17% मैंगनीज और 5% सेलेनियम पाया जाता है. इसे फ्रूट सलाद या स्मूदी की तरह भी खा सकते हैं.

आम-

आम एक स्वादिष्ट और कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर फल है. केले की तरह आम भी कैलोरी का एक अच्छा स्रोत है. एक कप आम (165 ग्राम) में 99 कैलोरी, 1.4 ग्राम प्रोटीन, 0.6 ग्राम वसा, 25 ग्राम कार्ब्स, 3 ग्राम फाइबर, 67% विटामिन C और 18% फोलेट पाया जाता है. इसके अलावा आम में विटामिन B, A और E भी पाया जाता है.

एवोकाडो-

एवोकाडो- एवोकाडो में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनमें कैलोरी और हैल्दी फैट भी ज्यादा होता है. एक मध्यम आकार के एवोकाडो में 161 कैलोरी, 2 ग्राम प्रोटीन, 15 ग्राम वसा, 8.6 ग्राम कार्ब्स, 7 ग्राम फाइबर, 17.5 फीसदी विटामिन Kऔर 21 फीसदी फोलेट पाया जाता है. एवोकाडो में पोटैशियम और विटामिन C, B5 और B6 भी पाया जाता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com