दुनियाभर में कोरोना मरीजों की संख्या 2 करोड़ 50 लाख के पार पहुची अब तक 8 लाख 42 हजार लोगो की हो चुकी मौत

दुनियाभर में कोरोना मरीजों की तादाद 2 करोड़ 50 लाख से ज्यादा हो गई है। वहीं अब तक 8 लाख 42 हजार लोग जान गंवा चुके हैं। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी स्थित सेंटर फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग के मुताबिक अमेरिका महामारी से सर्वाधिक प्रभावित है। वहां संक्रमित मरीजों की संख्या 59,61,582, जबकि अब तक 1,82,779 लोगों की मौत हो चुकी है।

दूसरे नंबर पर ब्राजील है जहां पर 38 लाख मरीज हैं। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिंवेशन के मुताबिक कोरोना टेस्टिंग की सीमित संख्या के चलते मरीजों की सही संख्या सामने नहीं आ रही है। सीडीसी ने कहा है कि अकेले अमेरिका में ही संक्रमित मरीजों की तादाद बताए गए आंकड़ों से 10 गुना ज्यादा हो सकती है।

ऑस्‍ट्रेलिया के दूसरे सबसे बड़े शहर विक्‍टोर‍िया स्‍टेट में सोमवार को कोरोना वायरस के सर्वाधिक नए मामले सामने आए हैं। यहां मौत के मामले में भी एक रिकॉर्ड कायम हुआ है। खास बात यह है कि राज्‍य में कोरोना वायरस के संक्रमण में वृद्धि ऐसे समय हुई है, जब शहर में लॉकडाउन को हटाने पर योजना तैयार की जा रही थी। देश में कोरोना वायरस की नई लहर ऐसे समय पैदा हुई है, जब देश लॉकडाउन से मुक्‍त होगर आर्थिक प्र‍गति को ओर आगे बढ़ने को तैयार हो रहा था।

विक्‍टोरिया के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने सूचना दी है कि देश के सबसे शहर में 24 घंटों के भीतर कोरोना वायरस के  73 नए मामले सामने आए हैं। शहर में मौत का ग्राफ भी उच्‍च था। 24 घंटों के अंदर यहां 41 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है। राष्‍ट्रीय पैमाने पर यह ग्राफ काफी उच्‍च था। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी की एक टेली के अनुसार अकेले विक्टोरिया प्रांत में में कोरोना वायरस 19,000 रोगी हैं।

यह संख्‍या देश के कुल रोगियों की 80 फीसद है। ऑस्‍ट्रेलिया में कुल कोरोना के 25,000 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना वायरस की दूसरी लहर आने तक यानी 30 जून तक विक्‍टोरिया में नए संक्रमणों की संख्‍या सबसे कम थी, तब तक 67 मामले ही सामने आए थे।

इसका प्रसार मुख्‍य रूप से देश की राजधानी मेलबर्न तक ही केंद्रीत था। खास बात यह है कि ऑस्‍टेलिया में कोरोना वायरस का प्रसार ऐसे समय हो रहा है, जब देश की राजधानी मेलबर्न में छह सप्‍ताह बाद 13 सितंबर को लॉकडाउन को जाएगा।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com