दिल्ली-NCR में हुई बारिश…गिरा तापमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दिल्ली और उसके आसपास के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में मंगलवार सुबह हल्की बारिश हुई, जिससे न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, दिन में और बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है। मौसम विभाग ने कहा, “आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे और एक या दो स्थानों पर बूंदाबांदी की संभावना है।” अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 25.5 और 11.8 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

मौसम कार्यालय ने सोमवार को कहा कि इस बीच, लाहौल और स्पीति, किन्नौर के कुछ हिस्सों और हिमाचल प्रदेश में कुल्लू और चंबा जिलों के ऊंचे इलाकों में मध्यम से भारी बर्फबारी हुई। रिपोर्ट के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ ने शनिवार से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित किया है, जिससे कुल्लू-मनाली और लाहौल और स्पीति के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी दर्ज की गई है। लाहौल और स्पीति जिले के कुसुमसेरी, उदयपुर, गोंडला, केलोंग और हंसा में क्रमशः 50.6 सेमी, 39 सेमी, 27 सेमी, 21 सेमी और 11 सेमी बर्फबारी हुई, जबकि भरमौर के अलावा किन्नौर जिले के कल्पा और पूक में 2.6 सेमी और एक सेमी बर्फबारी हुई। इसके साथ चम्बा में 12 सेमी बर्फबारी हुई।

आईएमडी ने अनुमान लगाया है कि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में 21 फरवरी तक भारी बारिश/बर्फबारी की गतिविधि जारी रहने की संभावना है और 19-21 फरवरी के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में बारिश की गतिविधि जारी रहने की संभावना है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश/बर्फबारी होगी। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा में अलग-अलग स्थानों पर ओले गिरे।

जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश/बिजली गिर सकती है। हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाएं (40-60 किमी प्रति घंटे) की गति से चल रही हैं। मौसम विभाग ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश के 12 में से सात जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश/बर्फबारी और तूफान के साथ ओलावृष्टि, तेज़ हवाएं और बिजली गिरने का रेड अलर्ट जारी किया था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com