दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का कहर चरम पर: शिमला में तापमान 0.2 डिग्री

पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर लगातार जारी है. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बर्फीले तूफान से लोग बेहाल हैं. इसका असर दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में देखने को मिल रहा है. रविवार को दिल्ली के तापमान में गिरावट दर्ज की गई. सुबह 5:50 बजे सफदरजंग पर 8.8 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया. ठंडी हवाएं चल रही है.

दिल्ली एनसीआर में बीते दिनों बारिश के बाद से चली शीतलहर ने ठंड बढ़ गई है. दिल्ली में आज सुबह भी कोहरा छाया रहा और तेज हवाएं चल रही है. तेज हवा चलने की वजह से दिल्ली में ठंड और बढ़ गई है. सुबह न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दिल्ली में 2 दिन से कोहरा बढ़ा है. सुबह 5:50 बजे सफदरजंग पर 8.8 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया. अक्षरधाम मंदिर के पास भी कोहरे की चादर छाई रही. वहीं मौसम विभाग ने आज बारिश की संभावना जताई है. उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में शीत लहर का कहर जारी है. बारिश के बाद ठंड बढ़ सकती है.

उधर, उत्तराखंड के केदारनाथ से उत्तरकाशी तक हर तरफ बर्फ ही बर्फ है. जहां सैलानी बर्फबारी में खुश हैं. वहीं स्थानीय लोगों की मुसीबत कम होने का नाम ही नहीं ले रही है. पिछले 24 घंटों में यहां के तापमान में तेजी से गिरावट आई है. हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी रूकने का नाम ही नहीं ले रही , कहीं 6 इंच तो कहीं 10-10 इंच तक बर्फ जमा हुआ है.

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में बर्फबारी होने की वजह से रविवार को भी ठंड का प्रकोप देखने को मिल रहा है. शनिवार को लाहौल और स्पीति जिले के केलांग में तापमान शून्य से 9.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था, वहीं किन्नौर जिले के कल्पा में 24.4 सेंटीमीटर बर्फ की परत देखी गई, जो कि राज्य के किसी भी क्षेत्र के बर्फ की परत के मुकाबले सबसे अधिक मोटी थी. वहीं शुक्रवार से शनिवार 24 घंटों के दौरान शिमला और सिरमौर जिलों में लगातार बारिश भी हुई थी.

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक राज्य में इस सप्ताह मौसम शुष्क बना रहेगा. शनिवार को जहां शिमला, जहां तापमान में 0.2 डिग्री सेल्सियस कमी दर्ज की गई, वहीं आसमान में हल्के बादल छाए रहे.

मनाली और उसके पास के इलाके कुल्लू जिले में अभी भी बर्फ की परत बिछी हुई है. कल्पा में शनिवार को तापमान शून्य से 4.6 डिग्री सेल्सियस नीचे, धर्मशाला में 2.8 डिग्री सेल्सियस और डलहौजी में शून्य से नीचे 0.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com