दिल्ली में आम आदमी पार्टी 70 में से 58 सीटों पर आगे: रुझान

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए चल रही मतगणना में आम आदमी पार्टी (आप) 70 में से 58 सीटों पर वहीं भारतीय जनता पार्टी 12 सीटों पर आगे चल रही है. रुझान संकेत दे रहे हैं कि आप दोबारा सत्ता हासिल करने की राह पर है. रुझान के मुताबिक दिल्ली में कांग्रेस कहीं दूर-दूर तक दिखाई नहीं दे रही.

रुझानों में आप को बढ़त मिलने के साथ ही आप के रोज एवेन्यू स्थित मुख्यालय में जश्न शुरू हो गया है. आप की लगातार दूसरी बड़ी जीत के बाद पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल की पहली तस्वीर सामने आई है. तस्वीर में वो पार्टी नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह से गले मिल रहे हैं.

चुनाव आयोग के रुझान के अनुसार नई दिल्ली विधानसभा सीट से अरविंद केजरीवाल बीजेपी उम्मीदवार सुनील कुमार यादव से 8,277 मतों से आगे चल रहे हैं. वहीं पटपड़गंज सीट पर मनीष सिसोदिया बीजेपी उम्मीदवार रविंदर सिंह नेगी से पीछे चल रहे हैं.

स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन शकूरबस्ती से बीजेपी के एस. सी. वत्स से 3159 वोट से आगे चल रहे हैं. श्रम मंत्री गोपाल राय बाबरपुर से और खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन बल्लीमारान सीट से आगे चल रहे हैं.

इस बार आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. इसके अलावा बीजेपी ने 67 और कांग्रेस ने 66 सीटों पर अपने उम्मीदवारे थे. दिल्ली चुनाव में कुल 672 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा. इसमें 593 पुरुष और 79 महिला उम्मीदवार शामिल थीं. इस चुनाव में कुल 62.59 फीसदी वोटिंग हुई.

सबसे अधिक उम्मीदवार नई दिल्ली विधानसभा सीट से उतरे. इस सीट पर 28 उम्मीदवार थे. इसी सीट से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं सबसे कम चार उम्मीदवार पटेल नगर विधानसभा सीट पर हैं.

2015 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 70 में से 67 सीटों पर जीत दर्ज की थी. बीजेपी मात्र तीन सीट पर सिमट गई थी और वहीं कांग्रेस खाता खोलने में भी नाकामयाब रही थी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com