दिल्ली में अगले दो दिन तक मध्यम से घना कोहरा छाए रहने की है संभावना, मौसम विभाग का अलर्ट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले दो दिन तक मध्यम से घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली एनसीआर के इलाकों में इस वीकेंड में एक बार फिर शीतलहर चलेगी जिससे तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। दिल्ली में इसके संकेत साफ नजर आने लगे हैं। दिल्ली के कुछ इलाकों में मंगलवार को सुबह हल्का कोहरा छाया रहा जिसकी वजह से दृश्यता घट गई। इससे वाहनों और ट्रेनों का आवागमन प्रभावित हुआ। दिल्ली में खराब मौसम के कारण सोमवार की रात पांच उड़ानों को जयपुर की ओर डाइवर्ट करना पड़ा।

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर के इलाकों में अगले कुछ दिनों तक कड़ाके की ठंड पड़ेगी। पहाड़ों की ओर से चलने वाली हवाओं के कारण दिन में शीतलहर की स्थिति बनी रह सकती है। अगले दो दिन तक घना कोहरा छाने की आशंकाएं हैं। इतना ही नहीं वीकेंड में एक बार फिर शीतलहर चलने के कारण तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि दिल्ली आने वाली कम से कम 21 ट्रेनें कोहरे से प्रभावित हुई हैं।

मालूम हो कि जब न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है तो शीत लहर की घोषणा की जाती है। मौसम विभाग का कहना है कि एक हल्का पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश की ओर बढ़ रहा है। इसकी वजह से पहाड़ी क्षेत्रों में एकबार फिर बर्फबारी देखी जा सकती है। इससे मैदानी इलाकों में भी मौसम बदलेगा और सर्द हवाओं के कारण शीत लहर का प्रकोप देखा जाएगा। हिमाचल, पंजाब, हरियाणा और राजस्थन के कुछ हिस्सों में अगले चार से पांच दिन तक शीतलहर का प्रकोप देखा जा सकता है। 

कोहरे के कारण हिमाचल, पंजाब, हरियाणा और राजस्थन के कई इलाकों में विजिबिलिटी काफी कम रहेगी। वहीं मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, यूपी और राजस्थान के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रह सकता है। पहाड़ अभी भी पश्चिमी विक्षोभ के असर से उबरे नहीं है। कश्मीर घाटी कड़ाके की ठंड की चपेट में है। सियाचिन में पारा -30 डिग्री से नीचे तक चला गया है जबकि लेह और कारगिल -15 डिग्री तक दर्ज किया गया है। इससे मैदानी इलाके भी प्रभावित हुए हैं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com