थोड़ा है बहुत कुछ की जरूरत है…G-20 भारत की सबसे बड़ी उपलब्धि

भारतीय कूटनीति के लिहाज से साल 2023 भाग्यशाली सितारा साबित हुआ और जी-20 देश की इस साल की कूटनीतिक उपलब्धि रही। अपनी जी 20 अध्यक्षता के माध्यम से भारत दुनिया के सबसे प्रभावशाली, शक्तिशाली और परिणामी देशों को मेज के चारों ओर इकट्ठा करने और दुनिया से संबंधित सबसे अधिक दबाव वाले मुद्दों पर चर्चा करने, सहमत होने में सक्षम था।

हाल ही में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सही ही कहा था, “जी20 कई मायनों में इस वर्ष की कूटनीतिक उपलब्धि रही है। ये सिर्फ इसलिए नहीं कि हम सभी को सहमत कर सकें, बल्कि इसलिए भी कि हम किस पर सहमत हुए। उन्होंने कहा कि जी 20 कूटनीति के विश्व कप की तरह है, जहां सबसे बड़े और मजबूत खिलाड़ी एक साथ आते हैं।

भारत ने दुनिया को कूटनीतिक रूप से दिखाया दम

विदेश मंत्री ने कहा, “जब हमने अध्यक्षता संभाली तो लोगों को इससे बहुत अधिक उम्मीदें नहीं थीं। हमने G20 के माध्यम से सभी विभाजनों को पाट दिया। हमने उन देशों के लिए एक साझा आधार खोजा जो आपस में बहस कर रहे थे, जिनके लिए सामंजस्य बिठाना बहुत मुश्किल था। लेकिन, हम इसे सुलझाने में सक्षम थे।” विदेश मंत्री ने 17 दिसंबर को बेंगलुरु में रोटरी इंस्टीट्यूट 2023 कार्यक्रम में अपने संबोधन में यह कहा था।

भारत ने 1 दिसंबर, 2022 को जी 20 की अध्यक्षता ग्रहण की। जी-20 नेताओं का 18वां शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। इसमें जी-20 नई दिल्ली के नेताओं की घोषणा को सर्वसम्मति से स्वीकार किया गया, जिसने समावेशी, निर्णायक और कार्रवाई-उन्मुख तरीके से वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए जी 20 नेताओं की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया।

घोषणा का सबसे बड़ा निष्कर्ष यह था कि घोषणा के सभी 83 पैरा को चीन और रूस के साथ 100 प्रतिशत आम सहमति के साथ सर्वसम्मति से पारित किया गया था। पहली बार घोषणा में कोई फुटनोट या अध्यक्ष का सारांश शामिल नहीं था।

इसके अलावा, घोषणा सबसे महत्वाकांक्षी होने के नाते इसमें 112 परिणाम शामिल थे – परिणाम और संलग्न दस्तावेज दोनों – जो किसी भी अन्य की तुलना में ढाई गुना अधिक है। पीएम मोदी ने शेरपाओं और मंत्रियों को बधाई दी, जिन्होंने आम सहमति बनाने की दिशा में काम किया।

उन्होंने कहा, “मुझे अच्छी खबर मिली है। हमारी टीम की कड़ी मेहनत के कारण नई दिल्ली जी 20 नेताओं के शिखर सम्मेलन घोषणा पर आम सहमति बन गई है। मेरा प्रस्ताव इस नेतृत्व घोषणा को अपनाने का है। मैं इस घोषणा को स्वीकार करने की घोषणा करता हूं। इस अवसर पर मैं अपने शेरपा, मंत्रियों को बधाई देता हूं, जिन्होंने इसके लिए कड़ी मेहनत की और इसे संभव बनाया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com