त्योहार पर लेना चाहते हैं मीठे का आनंद, तो ट्राई करें ये हेल्दी मिठाई रेसिपीज

त्योहारों पर मिठाई जरूर बनाई जाती है। मीठा खिलाने से खुशी दोगुनी हो जाती है। इसलिए घर आए दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए त्योहार के समय खास मिठाई बनाई जाती है। हालांकि मिठाइयों में मौजूद चीनी और कैलोरी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए इस आर्टिकल में कुछ ऐसी मिठाइयों के बारे में बताने वाले हैं जो हेल्दी हैं और आसानी से बन सकती हैं।

त्योहार यानी घर पर मिठाइयां बनना तो पक्का है। अलग-अलग त्योहार पर अलग-अलग प्रकार की मिठाइयां बनाई जाती हैं, लेकिन इनका काम एक ही होता है और वो है त्योहार की खुशी में मिठास घोलना। मिठाइयों का वैसे भी त्योहारों पर एक अलग ही स्थान होता है। इनके बिना कोई भी खुशी का अवसर हो, वो अधूरा लगता है। साथ ही घर आए दोस्तों और रिश्तेदारों को भी मिठाई खिलाई जाती हैं।

हालांकि मिठाइयों में पाई जाने वाली हाई कैलोरी की चिंता से कई लोग इन्हें खाने से बचते हैं। इसलिए हम इस आर्टिकल में कुछ ऐसी भारतीय मिठाइयों के बारे में बताने वाले हैं, जो कम कैलोरी वाली होती हैं और जिन्हें आप बिना किसी डर के कभी भी खा सकते हैं। खासकर के त्योहारों से सीजन में। तो आइए जानते हैं इन मिठाइयों के बारे में।

रागी हलवा
रागी से बनी यह मिठाई स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी होती है। रागी में फाइबर और कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है और इसमें कम चीनी डालकर इसे कम कैलोरी में तैयार किया जा सकता है।

लौकी की बर्फी
लौकी से बनी इस बर्फी में बहुत कम कैलोरी होती है और इसे आसानी से घर पर बनाया जा सकता है। इसमें दूध और बहुत कम मात्रा में चीनी का इस्तेमाल होता है, जिससे यह पचाने में भी आसान होती है और सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी होती है।

खजूर के लड्डू
खजूर के लड्डू बिना चीनी के बनाए जा सकते हैं, क्योंकि खजूर में प्राकृतिक मिठास होती है। इसे सूखे मेवों के साथ मिलाकर बनाया जाता है, जिससे यह एनर्जी से भरपूर और कम कैलोरी वाला होता है।

सेवई
दूध, सेवई और थोड़ी-सी चीनी से बनी यह खीर हल्की और कम कैलोरी वाली होती है। इसे सुखे मेवों और इलायची के साथ सजाया जा सकता है, जिससे इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है।

चना दाल पायसम
चने की दाल से बनी यह मिठाई प्रोटीन से भरपूर होती है और इसमें बहुत कम मात्रा में गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है। यह साउथ इंडिया की एक खास मिठाई है, जिसे पायसम कहा जाता है।

ओट्स लड्डू
ओट्स से बने लड्डू एक बेहतरीन विकल्प हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो वजन का ध्यान रखते हैं। इन्हें गुड़ और ड्राई फ्रूट्स के साथ मिलाकर बनाया जाता है।

फ्रूट रायता
दही में ताजे फलों को मिलाकर बनाए गए फ्रूट रायता में प्राकृतिक मिठास होती है और यह बहुत कम कैलोरी वाला होता है। इसे मिठाई के रूप में भी परोसा जा सकता है।

श्रीखंड
श्रीखंड एक पारंपरिक मीठी डिश है, जिसे कम चीनी और दूध के साथ बनाया जाता है। इसे ठंडा परोसा जाता है और इसका स्वाद हर किसी को पसंद आता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com