तीर्थांटन एवं धर्मस्व परिषद बनाने की सिफारिश, उच्चस्तरीय समिति ने मुख्यमंत्री को सौंपी रिपोर्ट…

उत्तराखंड में चारधाम, अन्य धार्मिक यात्राओं व मेलों के संचालन व प्रबंधन के लिए अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय समिति ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को बुधवार को रिपोर्ट सौंप दी। इस अवसर पर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी भी मौजूद थीं।

समिति ने यात्रा प्रबंधन व संचालन के लिए उत्तराखंड तीर्थांटन एवं धर्मस्व परिषद बनाने की सिफारिश की है। परिषद में तीन समितियां बनाने का सुझाव दिया गया है। पहली कमेटी नीति नियोजन और मार्गदर्शन के लिए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में बनाने, दूसरी विभागों के मध्य समन्वय के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में और तीसरी कमेटी यात्रा के संचालन और प्रबंधन की निगरानी और क्रियान्वयन के लिए मंडलायुक्त की अध्यक्षता में बनाने की सिफारिश की गई है।

यात्रा मार्ग के प्रमुख स्थलों की भी धारण क्षमता आंकी जाए
समिति ने चारधाम यात्रा के निर्बाध और सुगम संचालन के लिए केवल चारों धामों की ही नहीं बल्कि यात्रा मार्ग के प्रमुख स्थलों की धारण क्षमता आंकने का भी सुझाव दिया। इसके लिए एक वैज्ञानिक अध्ययन कराए जाने की सिफारिश की गई है। समिति का मानना है कि केवल यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की ही नहीं बल्कि वाहनों की धारण क्षमता का भी आकलन होना चाहिए, ताकि पता चल सके कि किस शहर में वाहनों की पार्किंग की कितनी क्षमता है। इससे ट्रैफिक जाम जैसी दिक्कतों का समाधान करने में मदद मिलेगी।

रजिस्ट्रेशन एवं प्रबंधन के लिए रियल टाइम एआई आधारित तंत्र बनाया जाए
उच्च स्तरीय समिति का मानना है कि यात्रा प्रबंधन प्रणाली को रियल टाइम और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित बनाया जाना चाहिए। यह सिस्टम पिछले और मौजूदा यात्रा के आंकड़ों के जरिये यात्रियों व वाहनों की धारण क्षमता, समय-समय पर इनके रुझान और उसी हिसाब से प्रबंधन और संचालन की रणनीति बनाने में मदद कर सकता है। इस सिस्टम के जरिये श्रद्धालुओं के लिए जरूरी रियल टाइम सूचनाएं एसएमएस और व्हाट्स एप के जरिये उपलब्ध कराई जा सकती है।

यात्रा संचालन व प्रबंधन से जुड़े कर्मचारियों के लिए एसओपी
समिति ने यात्रा संचालन एवं प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए मानक प्रचालन प्रक्रिया (एसओपी) बनाने की सिफारिश की है। इस एसओपी में यात्रा से जुड़े विभागों और उनके कर्मचारियों के लिए जिम्मेदारियां स्पष्ट होंगी। उन्हें कब किन परिस्थितियों में क्या दायित्व निभाने हैं, ये एसओपी में स्पष्ट होगा।

उच्च स्तरीय समिति में ये हैं सदस्य
उच्चस्तरीय समिति में सचिव सचिन कुर्वे, दिलीप जावलकर, अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) एपी अंशुमन, आयुक्त गढ़वाल मंडल विनय शंकर पाण्डेय, पुलिस महानिरीक्षक गढ़वाल मंडल केएस नगन्याल शामिल थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com