तस्‍करी: फेसबुक पर बिक रहा मध्‍य पूर्व में युद्ध के लूटे गए एंटीक, बड़ा गैंग कर रहा है ऐसा…

भले ही आज का युग मॉडर्न है और समय के अनुरूप चलने वाली चीजों को लोग तवज्जो देते हैं। ऐसे समय में भी लोगों में एंटीक सामानों का क्रेज है। न्‍यूयार्क टाइम्‍स के अनुसार मध्यपूर्व के संघर्ष क्षेत्रों में इस्लामिक स्टेट के आतंकियों द्वारा लूटी गई वस्तुओं सहित प्राचीन सामानों की फेसबुक पर तेजी से बिक्री की जा रही है।

फेसबुक पर अवैध कारोबार से जुड़े हुए हैं दस हजार सदस्‍य-  
उसी समय डा. अमर अल आजम ने कहा कि सोशल मीडिया ने बाजार में प्रवेश के लिए बाधाओं को कम किया है। अब कम से कम 90 फेसबुक समूह हैं जिससे अधिकांश अरबी हैं जो मध्य पूर्वी के एंटीक के अवैध व्यापार से जुड़े हुए हैं, जिनके करीब दस हजार सदस्‍य हैं। ये समूह अक्सर आइटम या पूछताछ के लिए पोस्ट करते हैं, फिर चर्चा को चैट या व्हाट्सएप संदेश में ले जाते हैं, जिससे इन्‍हें ट्रैक करना मुश्किल होता है।

तस्करों के लिए अभूतपूर्व अवसर-
मध्य पूर्व के इतिहास के प्रोफेसर, ओहियो के शॉन स्टेट यूनिवर्सिटी में मानवविज्ञानी और सीरिया में पूर्व एंटीक अधिकारी अमर अल आजम ने बताया कि अरब क्षेत्र में हुई उथल-पुथल और होने वाले युद्धों में हासिल की गई वस्तुओं का विज्ञापन करने वाले फेसबुक समूह तेजी से बढ़े हैं। इससे तस्करों के लिए अभूतपूर्व अवसर पैदा हुए हैं।

डा. अमर अल आजम का कहना है कि यह परिदृश्‍य लूट के ऑर्डर जैसा होता है। उनका कहना है कि कुछ उपयोगकर्ता कुछ वस्तुओं के लिए रिक्‍वेस्‍ट को भेजते हैं, जो तस्करों के लिए उनकी उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहन करते हैं।  

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com