डायबिटीज के मरीजों के लिए घातक बन सकता है पास्ता और सोडा, जानें क्यों

डायबिटीज के मरीजों के लिए घातक बन सकता है पास्ता और सोडा, जानें क्यों

नई दिल्ली। गलत लाइफस्टाइल और बदलती खानपान के चलते आज हर दूसरे व्यक्ति में डायबिटीज की समस्या पायी जाती है। अधिक मीठा खाना या मोटापा आपके डायबिटीज का कारण बन सकता है। डायबिटीज मरीजों के शरीर में इंसुलिन कम बनता है। डायबिटीज वाले व्यक्ति को अपने खानपान का बहुत ध्यान रखना चाहिए। तो आइए जानें डायबिटीज के मरीजों को किस चीज का सेवन नही करना चाहिए।

डायबिटीज के मरीजों को डाइट में प्रोटीन से ज्यादा कार्बोहायड्रेट वाला नाश्ता करना चाहिए। डॉक्टरों के अनुसार, डायबिटीज के मरीजों को सोडा, चीनी जैसे पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए।

आपको बता दें कि डायबिटीज रोगियों को हाई कार्बोहायड्रेट वाले चीजें जैसे पास्ता, मैदा व अन्य दूसरी खाने की चीजों को भूल से भी ना खाएं। इन सब का सेवन करने से आपका शुगर लेवल तेजी से बढ़ा देता है।

डायबिटीज के रोगियों को फ्लेवर्ड कॉफी का सेवन नही करना चाहिए। लेकिन, वहीं नार्मल कॉफी पीने से आपका ब्लड शुगर लेवल बैलेंस में बना रहता है। इसलिए आप चाहें तो नार्मल कॉफी का सेवन कर सकते हैं।

डायबिटीज की समस्या अब बहुत सामान्य हो गया है, आमतौर पर ये बीमारी आपके जीवन की दिनचर्या पर निर्भर करता है। अगर आपका खानपान सही है तो आप फिट रहेंगे। इसीलिए अपने सेहत का बहुत ख्याल रखें।

सुबह उठकर एक्सरसाइज और योग को भी अपने दिनचर्या में जरूर शामिल करें। ऐसा करने से आप बाहर रिलैक्स और बेहतर महसूस करते हैं, साथ ही आपकी एनर्जी भी बरक़रार रहती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com