डाक विभाग की ऑनलाइन ट्रैकिंग बंद, लापता हो रहीं रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट

स्पीड-पोस्ट और रजिस्ट्री का ऑनलाइन ट्रैकिंग सिस्टम कई महीनों से बिगड़ा हुआ है, जिससे लोगों को अपनी डाक के गंतव्य तक पहुंचने की स्थिति का पता नहीं लग रहा है। इसके साथ ही कई बार डाक निर्धारित समय से बहुत लेट पहुंच रही है। अधिकारियों के मुताबिक इन दिनों सिस्टम को अपग्रेड और नए सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल किया जा रहा है। इससे यह परेशानी बनी हुई है।

केस 1 : राखी निकलने के बाद मिला पार्सल

मनोरमागंज निवासी सुमित जैन के यहां पुणे में रहने वाली बहन ने राखी भेजी थी। उन्होंने स्पीड पोस्ट से 23 अगस्त को पार्सल बुक करवाई थी। दो दिन बाद भी राखी नहीं मिली तो बहन ने बुकिंग नंबर दिया, लेकिन ऑनलाइन ट्रैकिंग से उसका पता नहीं लगा। आखिर में 27 अगस्त को पार्सल मिला।

केस 2 : कर्मचारी नहीं बता पाए देरी का कारण

महू निवासी अलोक पाटीदार ने सूरत में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे बेटे को उसके कुछ दस्तावेज स्पीड पोस्ट से भेजे थे। 18 अगस्त को पार्सल भेजा था। कॉलेज में उसे अगले दिन दस्तावेज जमा करवाना था, लेकिन उसे वह पार्सल 22 अगस्त की सुबह मिला। देरी से पहुंचने का कारण डाक कर्मचारी नहीं बता पाए।

स्पीड पोस्ट और रजिस्ट्री बुक करने के बाद उनकी ट्रैकिंग के लिए विभाग ने दो साल पहले सिस्टम बनाया था। पहले विभाग के सभी जीपीओ और सिटी पोस्ट ऑफिस का खुद का सर्वर होता था, जिसमें डाक व अन्य सामान की एंट्री होने के बाद उनकी जानकारी सेंट्रल सर्वर को भेजी जाती थी। अब सीधे सेंट्रल सर्वर (मैसूर) से पोस्ट ऑफिस को जोड़ा जा रहा है। इसका काम 8 महीने से चल रहा है। कई दूसरे राज्यों के पोस्ट ऑफिस मैसूर सर्वर से नहीं जुड़ने से ऑनलाइन ट्रैकिंग सिस्टम में दिक्कतें आ रही हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com