डाकघर में अब बचत खाते के साथ ले सकते हैं 4.5 लाख रुपये का बीमा लाभ

खास बातें

  • इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने बीमा कंपनी बजाय एलियांज के साथ किया करार
  • फिलहाल दो पॉलिसी ले सकते हैं ग्राहक
  • 25 से 30 हजार ग्राहक रांची में आइपीपीबी के हैं
  • 03 लाख से अधिक खाता धारक पूरे राज्य में आइपीपीबी के हैं
  • 03 हजार रुपये लेकर एक लाख रुपये तक दूसरी पॉलिसी में खाता धारक कर सकते हैं निवेश

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आइपीपीबी) ने बजाज एलियांज के साथ बीमा सुरक्षा को लेकर करार किया है। इसके तहत अभी लोगों को दो पॉलिसी दी जा रही है। पहले प्लान में आइपीपीबी के ग्राहक सिर्फ 415 रुपये सलाना प्रीमियम चुका 4.5 लाख रुपये का बीमा सुरक्षा पा सकते हैं। वहीं, दूसरा प्रीमियम रिटर्न प्लान का है। जिसमें बीमा सुरक्षा के साथ-साथ निश्चित रिटर्न भी मिलेगा। इसके तहत बीमाधारक 3 हजार रुपये से लेकर एक लाख तक वार्षिक प्रीमियम जमा कर सकते हैं। आइपीपीबी पदाधिकारी विनय चौधरी ने बताया कि रांची में आइपीपीबी के लगभग 25-30 हजार ग्र्राहक हैं। वहीं, राज्य में आइपीपीबी में खाता धारकों की संख्या 3 लाख के पार है। ऐसे में इन ग्राहकों के पास कम प्रीमियम में बीमा सुरक्षा लेने का मौका है।

ये हैं दो पॉलिसी

पहली पॉलिसी -415 रुपये सलाना प्रीमियम का है। इसमें प्रीमियम लेने वाले को 4.5 लाख रुपये बीमा सुरक्षा दिया जाएगा। बीमा का लाभ 2 लाख डेथ कवर, 2 लाख रुपये तक दुर्घटना होने पर व 50 हजार रुपये क्रिटिकल ईलनेंस कवर के रूप में दिया जाएगा। वहीं, अगर एक्सीडेंटल व डेथ दोनों केस एक साथ होता है, तो बीमाधारक को एक साथ 4 लाख रुपये मिलेंगे।

दूसरी पॉलिसी- यह गारंटेड रिटर्न प्लान है। साथ ही इसमें बीमा सुरक्षा का लाभ मिलेगा। इस प्लान के तहत बीमा धारक न्यूनतम तीन हजार से अधिकतम एक लाख रुपये वार्षिक प्रीमियम का प्लान ले सकते हैं। बीमा की अवधि 7 व 10 साल की है। खास बात यह है कि इस प्लान के तहत बीमाधारक को निश्चित मैच्यूरिटी मिलेगी। जो बांड में स्पष्ट तौर पर लिखा होगा। इसके अलावा इस प्लान की खास बात यह है कि बीमाधारक अगर चाहें तो 10 साल की पॉलिसी के बाद भी 15 साल तक बीमा सुरक्षा का लाभ ले सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com