डाइट में इस तरीके से शामिल करें कच्चा पनीर

स्वाद ऐसा कि बच्चे हों या बड़े, सभी के दिल को ये खूब भाता है। जी हां, यहां हम पनीर का जिक्र कर रहे हैं। इसे कच्चा खाएं या पकाकर, हर तरीके से ये फायदेमंद होता है। स्वाद के साथ-साथ ये आपकी सेहत का भी भरपूर ख्याल रखता है। वेजिटेरियन लोगों के लिए तो ये प्रोटीन का सबसे बढ़िया सोर्स है। कैल्शियम, विटामिन और फॉस्फोरस से भरपूर ये पनीर बोन हेल्थ से लेकर आपकी डेंटल हेल्थ तक को दुरुस्त रखता है। सर्दियों में अगर आप भी सुस्ती और थकावट से परेशान हैं, तो कच्चे पनीर को इन तीन तरीकों से अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में।

पनीर रोल

कच्चे पनीर की मदद से आप रोल तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा सामान भी नहीं चाहिए। सिर्फ इसे ग्रेड करके इसमें थोड़ा चाट मसाला और काला नमक डालकर आप इसे रोटी या पराठे पर डालकर रोल बनाकर खा सकते हैं। इसमें स्वाद को बढ़ाने के लिए आप अपनी पसंद के मुताबिक कुछ सॉस भी एड कर सकते हैं और इसे हेल्दी बनाने के लिए इसमें बारीक कटी सब्जियां भी डाल सकते हैं।

पनीर सैंडविच

कच्चे पनीर से आप एक हेल्दी सैंडविच भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए इसे छोटे-छोटे क्यूब्ज में काटकर या ग्रेड करके भी ब्रेड पर लगाकर खा सकते हैं। आप चाहें तो स्वाद बढ़ाने के लिए इसे बटर लगाकर तवे पर या एयरफ्रायर में हल्का सेक भी सकते हैं। इसके अलावा इसमें शिमला मिर्च, ब्रोकली, टमाटर, कॉर्न और कुछ मसाले डालकर भी एक हेल्दी सैंडविच का मजा ले सकते हैं। इससे आपको खूब एनर्जी मिलेगी।

पनीर का सलाद

ब्रेकफास्ट में पनीर का सलाद खाना भी आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा रहता है। इसमें आपको कच्चे पनीर को लेना है और इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर इसमें प्याज, टमाटर, धनिया पत्ती और कुछ मसाले एड करने हैं। रोजाना इसके एक कटोरी सेवन से आपको सर्दियों में काफी एनर्जी मिल सकती है। ये प्रोटीन का भरपूर सोर्स है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com