टेरीजा मे को चुनाव में झटका, ब्रिटेन में त्रिशंकु संसद के आसार

ब्रिटेन में आठ जून को हुए मतदान के बाद सामने आए एग्जिट पोल में ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे को करारा झटका लगा है. ब्रेग्जिट मसले को लेकर निर्धारित समय से तीन साल पहले चुनाव कराना कंजर्वेटिव पार्टी के लिए खतरनाक साबित होता दिख रहा है. इस चुनाव में टेरीजा मे को सत्ता खोनी पड़ सकती है, जबकि विपक्षी लेबर पार्टी दूसरे दलों के साथ मिलकर सत्ता में काबिज हो सकती है. इसमें किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. लिहाजा ब्रिटेन में एक बार फिर से त्रिशंकु संसद के हालात पैदा हो गए हैं.

टेरीजा मे को चुनाव में झटका, ब्रिटेन में त्रिशंकु संसद के आसार

एग्जिट पोल में 650 सीटों में से लेबर पार्टी को 266 सीटें, कंजर्वेटिव पार्टी को 314, स्कॉटिश नेशनल पार्टी 34, लेबर डेमोक्रेट को 14 सीटें मिलने की बात कही जा रही हैं. ब्रिटेन में सरकार बनाने के लिए 650 में से 326 सीटें जीतना जरूरी है. अभी तक 650 में से 634 सीटों के नतीजे घोषित किए जा चुके हैं. इसमें लेबर पार्टी को 259, कंजर्वेटिव पार्टी को 307, स्कॉटिश नेशनल पार्टी को 34, लिबरल डेमोक्रेट्स को 12 और अन्य को 22 सीटों पर जीत हासिल हुई है. हालांकि अंतिम परिणाम दोपहर तक आ जाएंगे.

बताया जा रहा है कि लेबर पार्टी दूसरे अन्य दलों के साथ मिलकर सरकार बना सकती है. लिहाजा टेरीजा मे को सत्ता छोड़नी पड़ सकती है. लेबर पार्टी के प्रत्याशी जेरेमी कोर्बिन ने टेरीजा मे से प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने को कहा है. हालांकि उन्होंने इस्तीफा देने से साफ इनकार कर दिया है. इस चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है, जबकि मुख्य विपक्षी लेबर पार्टी ने जबरदस्त बढ़त हासिल की है. इससे पहले साल 2015 में चुनाव हुए थे, जिसमें कंजर्वेटिव पार्टी ने जबरदस्त जीत हासिल की थी. अगला चुनाव मई 2020 में होने थे, लेकिन पिछले साल ब्रेग्जिट पर आए जनमत संग्रह के बाद टेरीजा मे ने 19 अप्रैल को समय-पूर्व चुनाव कराने का फैसला किया था.
एक नजर में चुनाव नतीजे
कंजर्वेटिव पार्टी  – 307 जीत
लेबर पार्टी  – 259

स्कॉटिश नेशनल पार्टी – 34
लेबर डेमोक्रेट – 12
अन्य दल – 22

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com