जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए ऐसे होगा चयन,जाने क्या योग्यता है अनिवार्य ?

एसएससी कॉन्स्टेबल जीडी के पदों पर प्रतिवर्ष एसएससी की ओर से भर्ती निकाली जाती है। लाखों युवा इस भर्ती में शामिल होने के लिए तैयारी करते हैं। अगर आपका सपना भी बीएसएफ सीआईएसएफ आईटीबीपी सीआरपीएफ आदि जैसे फोर्सेज में जाकर देश की सेवा करना है तो इस भर्ती की चयन प्रक्रिया योग्यता की जानकारी आप यहां से चेक कर सकते हैं।

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ओर से प्रतिवर्ष बीएसएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी, सीआरपीएफ, एनसीबी, एसएसएफ, असम राइफल्स में कॉन्स्टेबल (जनरल ड्यूटी) के पदों पर भर्ती की जाती है। अगर आप भी एसएससी जीडी भर्ती की तैयारी कर रहें हैं और इन फोर्सेज में शामिल होकर देश की सेवा करना चाहते हैं तो इसके लिए निर्धारित योग्यता को पूर्ण करना अनिवार्य है। इसके बाद ही आप इस भर्ती में भाग ले सकते हैं। हम यहां इस भर्ती की चयन प्रक्रिया से लेकर योग्यता की पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं जिससे आप इस भर्ती से जुड़ी पूर्ण जानकारी हासिल कर सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता एवं आयु सीमा

जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों का भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है। अभ्यर्थी ने मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या मैट्रिकुलेशन उत्तीर्ण किया हो।

इसके साथ ही अभ्यर्थी की आवेदन करते समय न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

शारीरिक योग्यता

इस भर्ती में भाग लेने के लिए जनरल, ओबीसी, एससी श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 170 सेमी एवं महिलाओं की 157 सेमी होनी चाहिए। एसटी श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम लंबाई 162.5 एवं महिला उम्मीदवारों के लिए 150 सेमी तय की गयी है। आरक्षित प्रदेशों/ जिलों एवं पहाड़ी क्षेत्रों से आने वाले उम्मीदवारों को लंबाई में छूट प्रदान की जाती है।

ऐसे होगा चयन

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) से होकर गुजरना होगा। जो उम्मीदवार सीबीटी एग्जाम में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त करेंगे उनको भर्ती के अगले चरण फिजिकल एन्ड्योरेंस टेस्ट/ फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PET/ PST) में भाग लेना होगा।

PET एवं PST में उम्मीदवारों की शारीरिक माप की जाएगी। इसके अलावा पुरुष उम्मीदवारों को 24 मिनट में 5 किमी दौड़ एवं महिला उम्मीदवारों को 8 मिनट में 1.6 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी।

लद्दाख क्षेत्र के पुरुष उम्मीदवारों को 6.30 मिनट में 1 मील की दौड़ और महिला उम्मीदवारों को 4 मिनट में 800 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।

अंत में DME का होगा आयोजन

पीईटी/ पीएसटी में सफल उम्मीदवारों को डिटेल्ड मेडिकल एग्जामिनेशन (DME) में भाग लेना होगा। उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट में पूरी तरह से फिट होना अनिवार्य है तभी उनको अंतिम मेरिट लिस्ट में जगह प्रदान की जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com