जालसाजों ने इस अनोखे तरीके से 8 घंटे में निकले साढ़े तीन लाख रुपये, जिसे देख पुलिस भी है हैरान

लखनऊ के गोमतीनगर स्थित विपुलखंड में आरबीएल बैंक शाखा में बने एटीएम को जालसाजों ने अनोखे तरीका अपनाने हुए 3.40 लाख रुपये निकाल लिए। दशहर की दिन हुई इस घटना में हैकरों ने एक ही एटीएम मशीन में से आठ घंटे में कई दफा पैसे निकाल लिए।

दरअसल जालसाज एटीएम कार्ड डालने के बाद ट्रांजेक्शन की सारी प्रक्रिया पूरी करते थे और जब मशीन से रुपये निकालने की आवाज आने लगती थी तो आरोपी मशीन का पॉवर प्लग निकाल देते थे। ऐसे में एटीएम हैंग हो जाता था और कनेक्शन ऑफ होने के बावजूद रुपये तो बाहर आ जाते थे। लेकिन खाता धारक के पास पैसे निकालने का नोटिफिकेशन नहीं जाता था। जब अकाउंट होल्डर पासबुक अपडेट कराने पहुंचते थे तब उन्हें खाते से पैसे कट जाने के बारे में पता चलता था। 

अब लखनऊ की साइबर क्राइम की पुलिस ये पता करने में जुट गई है कि जालसाजों को इस टैक्निक के बारे में कैसे पता चला,  क्या इस काम में बैंक कर्मचारियों की मिली भगत है। पुलिस के पास इस तरह से ठगी करने का पहला मामला सामने आया है। 

8 घंटे में कई बार निकाला गया पावर प्लग

विपुलखंड स्थित आरबीएल बैंक के मैनेजर के मुताबिक परिसर में ही एटीएम लगा हुआ है। पांच अक्टूबर को दशहरे की छूट्टी थी। इसी दिन दोपहर 1 बजे से लेकर रात के 9 बजे तक मशीन से 3 लाख 40 हजार रुपये निकाले गए थे। वहीं इस्पेक्टर दिनेश चंद्र मिश्र ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज की मदद ली जा रही है।

सीटीटीवी में दो-तीन लोग एटीएम में कई बार आते हुए दिखे हैं। ये लोग मशीन में कार्ड डालकर ट्रांजेक्शन की सारी औपचारिकताए पूरी करते हुए दिख रहे हैं। लेकिन जब रुपये को ट्रे में जाने की आवाज आने लगती है तो ये लोग एटीएम का पावर प्लग कुछ देर के लिए निकालकर दोबारा लगा देते हैं। जब इस बारे में पुलिस ने मशीन विशेषज्ञों से बात की तो उन्होंने बताया कि इस स्थिति में एटीएम हैंग होने के बावजूद ट्रांजेक्शन तो पूरा हो जाता है। लेकिन पैसे कटने का मैसेज फोन पर नहीं जाता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com