जान का जोखिम 1 अप्रैल को किसी भी हालत में नहीं हो सकता NPR सर्वे स्थगित करे केंद्र सरकार: ओडिशा CM नवीन पटनायक

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कोरोना वायरस संकट के चलते जनगणना से जुड़ी गतिविधियों और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) सर्वे को स्थगित करने के लिए केंद्र सरकार से मांग की है. पटनायक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस संबंध में चिट्ठी लिखी है.

पटनायक के मुताबिक, इस वक्त राज्य प्रशासन से जुड़ी पूरी मशीनरी कोरोना वायरस से लड़ाई में जुटी है. ऐसे में जनगणना और NPR से जुड़े सर्वे की गतिविधियां शुरू होने से फील्ड वर्कर्स और लोगों को जोखिम हो सकता है.

पटनायक ने चिट्ठी में लिखा है, “गृह मंत्रालय ने जनगणना 2021 और NPR की अपडेटिंग देश भर में कराने के लिए अधिसूचना जारी की है. राज्यों को घरों की लिस्टिंग, घर-घर जनगणना और NPR अपडेटिंग के पहले चरण को पूरा करने के लिए शेड्यूल दिए गए हैं. ये काम इस साल 1 अप्रैल और 30 सितंबर के बीच होना है.”

मुख्यमंत्री ने चिट्ठी में लिखा है कि गणना करने वाले और सुपरवाइजर, कुल 30 लाख लोग देश में पहले चरण में घर घर जाकर डेटा इकट्ठा करेंगे. इससे पहले ट्रेनिंग, जागरूकता अभियान और संबंधित गतिविधियां जैसी गतिविधियां चलेंगी.

पटनायक ने चिट्ठी में लिखा, “मैं निर्धारित जनगणना और संबंधित गतिविधियों को देश में स्थगित करने का सुझाव देता हूं. इस संबंध में जैसी स्थिति आगे बने उसके मुताबिक समीक्षा की जा सकती है. पटनायक ने कहा कि लोगों के हित में केंद्र सरकार से मैं प्रस्तावित जनगणना की समीक्षा करे और सही फैसला करे.”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com