जाने क्रिप्टो एक्सचेंज FTX के अनधिकृत लेनदेन से कितना हुआ नुकसान..

दिवालिया होने की कगार पर खड़ा क्रिप्टो एक्सचेंज FTX ने रविवार को कहा कि उसके प्लेटफार्म पर ‘अनधिकृत लेनदेन’ के चलते करोड़ों डॉलर की निकासी हुई है। इसके साथ कंपनी ने बताया कि इसके कारण कंपनी ने अपनी कई डिजिटल एसेट्स को ‘कोल्ड वॉलेट कस्टोडियन’ में स्थानांतरित कर दिया है।

FTX कंपनी के अधिकारी राइन मिलर ने बताया कि एक्सचेंज की सभी डिजिटल सम्पत्तियों को कोल्ड स्टोरेज में स्थानांतरित करने की प्रक्रिया में तेजी ला रहा है, जिससे अनधिकृत लेनदेन से होने वाले नुकसान को कम किया जा सके। बता दें, कोल्ड स्टोरेज उन क्रिप्टो वॉलेट्स को कहा जाता है, जिनका इंटरनेट से कोई लिंक नहीं होता है।

FTX को अनधिकृत लेनदेन से कितना हुआ नुकसान

कंपनी ने नुकसान के बारे में कुछ नहीं बताया है। वहीं, सिंगापुर की एनालिटिक्स फर्म नानसेन ने बताया कि एक दिन में FTX से 266 मिलियन डॉलर (2,100 करोड़ रुपये) निकासी हुई है, जिसमें से 73 मिलियन डॉलर (करीब 580 करोड़ रुपये) केवल FTX यूएस से निकले गए हैं।

कंपनी कर चुकी है दिवालिया प्रक्रिया के लिए आवेदन

अमेरिका में पिछले हफ्ते ही FTX दिवालिया प्रक्रिया के चैप्टर 11 के लिए आवेदन किया था। इसके बाद कंपनी के संस्थापक और सीईओ सैम बैंकमैन फ्राइड ने कंपनी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया था और जॉन रे III को कंपनी का नया सीईओ बना दिया गया था। बता दें, FTX के साथ उससे जुड़ा हुई अल्मेडा रिसर्च और 130 सहायक कंपनियों ने भी दिवालिया प्रक्रिया के लिए आवेदन किया है।

FTX में फंड ट्रांसफर को लेकर चल रही जांच

FTX पर समाचार एजेंसी रायटर्स ने एक रिपोर्ट में कहा कि कंपनी में ग्राहकों के फंड से कम से कम एक बिलियन डॉलर की राशि गायब है। इसके साथ रिपोर्ट में यह भी बताया कि सीईओ सैम बैंकमैन फ्राइड ने ग्राहकों का फंड से हेराफेरी की है।

jagran

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com