जानें पीले हिस्से को छोड़ कर अंडा खाना सही नहीं है

अंडा कई लोग खाना पसंद करते हैं जिससे आपकी सेहत भी सही रहती है. यानि अंडा आपको हर मौसम में सूट करता है लेकिन आप उसे सिमित मात्रा में ले तो. कई लोग अंडे का सिर्फ सफेद हिस्सा खाना पसंद करते हैं. ऐसा वो कॉलेस्ट्रॉल से बचने के लिए करते हैं, क्योंकि माना जाता है कि अंडे के पीले हिस्से में काफी कॉलेस्ट्रॉल होता है, और फिटनेस का ध्यान रखने वाले लोग इसे खाना पसंद नहीं करते.  जानते हैं इसके बारे में. 

इस बारे में एक्सपर्ट ने बताया कि अंडे का ज्यादा पोषण अंडे के पीले भाग में होता है. पूरे अंडे में मैग्नीज़, मैग्नीशियम, विटामिन डी 3, प्रोटीन, आयरन और अमीनो एसिड जैसे पोषक तत्व होते हैं. अगर आप कॉलेस्ट्रॉल से बचने के लिए सिर्फ अंडे का सफेद हिस्सा खाते हैं तो अब ऐसा करना छोड़ दें. बल्कि अंडे का पीला हिस्सा यानी ज़र्दी तो अंडे के सफेद हिस्से से मिलने वाला प्रोटीन शरीर में अवशोषित करने में मदद करती है. यानि पूरे अंडे को एक साथ ही खाएं इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा. 

अगर आपको कॉलेस्ट्रॉल से जुड़ी कोई गंभीर बीमारी नहीं है तो एक दो अंडे ज़र्दी समेत खाने में कोई बुराई नहीं है, ये आपकी कॉलेस्ट्रॉल प्रॉबल्म को बढ़ाएंगे नहीं. लीवर ही कॉलेस्ट्रॉल बनाता है और यही देखता है कि शरीर को कितना कॉलेस्ट्रॉल चाहिए. जब हमें कॉलेस्ट्रॉल दूसरे स्रोतों से मिलता है तो लीवर अपने आप कॉलेस्ट्रॉल बनाना कम कर देता है.

इसके अलावा अध्ययन में ये बात सामने आई है कि अंडे की जर्दी में एंटी-इनफ्लेमेटरी और ऐनाल्जेसिक तत्व होते हैं. साथ ही, गर्म करके जो ऑर्गेनिक योग बनाया जाता है वो इनफ्लेमेटरी जॉइंट प्रॉब्लम के लिए वैकल्पिक उपाय है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com