जानें क्यों सरकार ने iPhone और Apple को लेकर अलर्ट किया जारी..

यदि आप अभी भी पुराने आईफोन या फिर पुराने ऐप्पल डिवाइस चला रहे हैं, तो आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं। भारत सरकार ने भी ऐसे यूजर्स को एडवाइजरी जारी करते हुए अलर्ट किया है। दरअसल, इंडियन कंप्यूटर रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) ने आईफोन यूजर्स के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा एजेंसी ने Apple iOS में एक भेद्यता का खुलासा किया है जो हैकर्स को Apple iPhones तक पहुंचने की अनुमति दे सकता है। सीईआरटी-इन एडवाइजरी में कहा गया है, “ऐप्पल आईओएस में एक भेद्यता की सूचना दी गई है जो एक हमलावर को टारगेट सिस्टम पर मनमाना कोड एग्जीक्यूट करने की अनुमति दे सकती है।”

उन्होंने बताया कि, ये भेद्यता, वेबकिट कंपोनेंट में एक प्रकार के दोष के कारण Apple iOS में मौजूद है। एक हैकर द्वारा पीड़ितों को दुर्भावनापूर्ण वेबसाइट पर जाने के लिए लुभाने के लिए इसका आसानी से फायदा उठाया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप गंभीर फाइनेंशियल और डेटा लॉस हो सकता है।

कौन से डिवाइस प्रभावित हैं, देखें लिस्ट
सीईआरटी-इन एडवाइजरी के अनुसार, 12.5.7 से पहले के Apple iOS वर्जन भेद्यता से प्रभावित हैं। इनमें iPhone 5s, iPhone 6, iPhone 6 Plus, iPad Air, iPad mini 2, iPad mini 3, and iPod touch (6th generation) शामिल हैं।

सीईआरटी-इन का कहना है कि आईओएस 15.1 से पहले जारी किए गए आईओएस वर्जन के खिलाफ भेद्यता का सक्रिय रूप से शोषण किया जा रहा है। इसलिए उपयोगकर्ताओं को उपयुक्त सॉफ़्टवेयर अपडेट अप्लाई करने की सलाह दी जाती है। ध्यान दें कि ऐप्पल पहले ही iOS 12.5.7 के लिए एक सिक्योरिटी पैच जारी कर चुका है।

23 जनवरी, 2023 को जारी किए गए पैच के साथ कंपनी का नोट ने कहा “मलेशियसली क्राफ्टेड वेब कंटेंट को प्रोसेस करने से मनमाना कोड एग्जीक्यूट हो सकता है। ऐप्पल को एक रिपोर्ट के बारे में पता है कि iOS 15.1 से पहले जारी किए गए iOS वर्जन के खिलाफ इस खामी का फायदा उठाया जा सकता है।” 

सुरक्षित रहने के लिए सलाह दी जाती है कि iPhone 5s, iPhone 6, iPhone 6 Plus, iPad Air, iPad mini 2, iPad mini 3 और iPod Touch (6th जनरेशन) के मौजूदा यूजर्स, लेटेस्ट मॉडल में अपग्रेड करें, यदि उनके पास है नहीं तो। या वे सुरक्षित रहने के लिए कम से कम अपने संवेदनशील, निजी डेटा को इन पुराने डिवाइस से हटा सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com