जानिए, पिंपल्स दूर करने के ये 5 बेस्ट तरीके...

जानिए, पिंपल्स दूर करने के ये 5 बेस्ट तरीके…

मुंहासों की समस्या काफी सामान्य है. त्वचा पर मौजूद पोर्स के बंद हो जाने से, ऑयली स्किन होने से, बैक्टीरियल इंफेक्शन से, टेंशन के चलते, हॉर्मोन्स के डिस्बैलेंस हो जाने की वजह से और बहुत अधि‍क शराब- सिगरेट पीने से मुंहासों की समस्या हो जाती है. गुलाब जल को आप रुई में भिगोकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं लेकिन आप चाहें तो गुलाब जल को इन तरीकों से भी इस्तेमाल में ला सकते हैं:जानिए, पिंपल्स दूर करने के ये 5 बेस्ट तरीके...

चंदन पाउडर के साथ गुलाब जल मिलाकर लगाएं: चंदन पाउडर के साथ गुलाब जल मिलाकर लगाने से एक ओर जहां चेहरे पर निखार आता है वहीं मुंहासों की समस्या भी दूर हो जाती है. चंदन पाउडर में एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जिससे बैक्टीरिया पनपने नहीं पाते हैं.

संतरे के छिलके के साथ गुलाब जल मिलाकर लगाएं: संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर उसे पीस लें. यह पाउडर त्वचा में निखार लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो मुंहासों की समस्या को दूर करने में मददगार होता है. इस पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें.

नींबू के साथ गुलाब जल मिलाकर: नींबू में एसिटिक गुण होता है जबकि गुलाब जल में ठंडक देने का. जब इन दोनों को साथ में मिलाया जाता है तो यह एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट बन जाता है. मुंहासों को बढ़ने से रोकने और उनकी रोकथाम के लिए यह एक बेहतरीन उपाय है. नींबू के रस की जितनी भी मात्रा आप लें, गुलाब जल की मात्रा उसकी दोगुनी होनी चाहिए. इस मिश्रण को चेहरे पर पंद्रह मिनट तक लगाकर छोड़ दें और फिर साफ पानी से चेहरा साफ कर लें.

मुलतानी मिट्टी के साथ गुलाब जल: रूप निखारने के लिए मुलतानी मिट्टी का इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है. इसे गुलाब जल के साथ मिलाकर लगाने से एक ओर जहां त्वचा में निखार आता है वहीं त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं.

अदरक के साथ गुलाब जल गुलाब जल मिलाकर लगाएं: अदरक में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है. यह मुंहासों के लिए बेहद कारगर उपाय है. मुंहासों की समस्या को दूर करने के लिए और भविष्य में उन्हें पनपने से रोकने के लिए इस मिश्रण का इस्तेमाल करना फायदेमंद है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com