जानिए दुनिया की सबसे रहस्यमयी जगहों के बारे में जहां बंद है पर्यटकों तक...

जानिए दुनिया की सबसे रहस्यमयी जगहों के बारे में जहां बंद है पर्यटकों तक…

New Delhi : दुनिया में आज भी कुछ ऐसी रहस्यमयी और खतरनाक जगहें हैं जहां पर्यटक नहीं जा सकते हैं। आइए जानते हैं कि आखिर क्यों पर्यटकों के लिए इन जगहों पर एंट्री बैन है…जानिए दुनिया की सबसे रहस्यमयी जगहों के बारे में जहां बंद है पर्यटकों तक...बड़ी खबर: बेंगलुरु में शुरू होगी देश की पहली हेलीकॉप्टर टैक्सी सर्विस, जयंत सिन्हा बोले- बड़े शहरों में…

नॉर्थ सेंटीनल द्वीप, अंडमान अंडमान का नॉर्थ सेंटीनल द्वीप बाहरी लोगों के लिए पूरी तरह प्रतिबंधित है। डीडब्ल्यू की खबर के मुताबिक, वहां सिर्फ नाव के जरिये पहुंचा जा सकता है। द्वीप में आज भी 60,000 साल पुराना इंसानी कबीला रहता है। उनका बाहरी दुनिया से कोई संपर्क नहीं है। वहां पहुंचने की कोशिश करने वालों पर कबीला हमला भी करता है।

राजा किन शी हुआन का मकबरा, चीन 210 ईसा पूर्व में मारे गए चीनी सम्राट का यह मकबरा आज भी रहस्य बना हुआ है। यहां हजारों टेराकोटा सैनिकों की मूर्तियां हैं। मकबरे के बाहर कई तरह के ट्रैप लगाए गए हैं। करीब 2000 साल से यह स्थल संरक्षित है। चीनी सरकार ने वहां रिसर्च पर भी प्रतिबंध लगाया हुआ है।

कविता कृष्णन ने पीएम मोदी को कहा नपुंसक, और कहा मर्द है तो हमसे करे…

सांपों का द्वीप, ब्राजील के शहर साओ पाओलो से करीब 36 किलोमीटर दूर इस द्वीप में सांपों का राज चलता है। यहां सांपों की कुल 4 हजार प्रजातियां हैं। उनमें से कुछ बेहद विषैले सांप हैं। सुरक्षा कारणों के चलते ब्राजील सरकार ने वहां टूरिज्म पर प्रतिबंध लगा रखा है। वहां रिसर्च के लिए कभी कभार वैज्ञानिक ही जा सकते हैं।

 

एरिया 51, निवाडा यह इलाका अमेरिकी सेना का टेस्टिंग जोन है। वहां नए हथियार और तकनीकों का परीक्षण किया जाता है। लेकिन एक कहानी यह भी है कि 1947 में वहां एक उड़नतश्तरी आई थी। इस चर्चित किस्से के बाद टूरिस्ट वहां जाने को बेताब रहते हैं। लेकिन निवाडा के एरिया 51 में पर्यटकों का जाना मना है।

लसकस गुफा, फ्रांस 1940 में चार किशोरों को संयोग से यह गुफा मिली। गुफा में ऐतिहासिक काल के हजारों चित्र हैं। अब तक 600 की ही पहचान हो सकी है। 1960 के दशक में इसे पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया। इसकी वजह यह है कि गुफा के टूटने का खतरा तो है ही। साथ ही वहां घातक फंगस भी हैं।

हर्ड द्वीप, ऑस्ट्रेलिया दक्षिणी ध्रुव के पास मौजूद हर्ड आइलैंड एक ज्वालामुखीय द्वीप है। हिंद महासागर की गहराई से निकले इस द्वीप में आज भी ‘बिग बेन’ नाम का ज्वालामुखी सुलग रहा है। सुरक्षा कारणों और प्राकृतिक संरक्षण के चलते 370 वर्ग किलोमीटर के इस द्वीप पर सैलानियों की आवाजाही बैन है।

 

पोवेग्लिया द्वीप, इटली वेनिस के पास मौजूद इस छोटे से द्वीप में 14वीं शताब्दी में बीमार लोगों को रखा जाता था। बाद में वहां मानसिक रोगों का अस्पताल बना। अस्पताल को 1960 के दशक में बंद कर दिया गया। उसके बाद से लोग वहां नहीं जाते हैं। माना जाता है कि वह दुनिया की सबसे खतरनाक जगह है, जहां भूत रहते हैं।

वैटिकन का सीक्रेट आर्काइव वैटिकन सिटी में एक आर्काइव का तहखाना भी है। वहां लाखों ऐतिहासिक दस्तावेज रखे हुए हैं। माना जाता है कि आर्काइव में महान कलाकार माइकल एंजेलो और स्कॉटलैंड की रानी मेरी के खत भी हैं। वहां केवल कुछ ही कर्मचारियों को जाने की अनुमति है।

शिंटो मठ, जापान यह मठ तीसरी शताब्दी में देवी अमतेरासु-ओमिकामी की याद में बनाया गया। यहां सिर्फ सर्वोच्च पुजारी या फिर राजपरिवार द्वारा नियुक्त पुजारी ही जा सकते हैं। पर्यटक सिर्फ इस मठ के गेट तक ही जा सकते हैं।

 

ग्लोबल सीड वेयरहाउस, नॉर्वे उत्तरी ध्रुव से 1600 किलोमीटर दूर बनाए गए ग्लोबल सीड हाउस में टूरिस्टों की आवाजाही प्रतिबंधित है। जमीन के भीतर 120 मीटर की गहरायी तक जाने वाले बीज भंडार में दुनिया भर की 4 हजार फसलों के 8,40,000 बीज संभाले गए हैं। बीज भंडार को बेहद अत्याधुनिक सुरक्षा सिस्टम से लैस किया गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com