जानिए आखिर क्या है कॉल ड्रॉप की समस्या की वजह

हाल ही में कॉल ड्रॉप की समस्या काफी बढ़ गई है जिसके चलते हैं लोगों को हमेशा परेशानी हो रही है। 5G नेटवर्क की कम रेंज के कारण रैंडम कॉल ड्रॉप में काफी वृद्धि हुई है। 5G बैंड जैसे mmWave और Sub-6GHz की कनेक्टिविटी रेंज 4G बैंड की तुलना में अभी बहुत सीमित है। इस कारण इसके सिग्नल में समस्याएं होती है जिस कारण कॉल ड्रॉप की समस्या होती है।

कभी-कभी कॉल ड्रॉप की समस्या आम बात है, जो नेटवर्क समस्या के कारण हो सकता है। मगर क्या हो अगर लगातार आपको रैंडम कॉल ड्रॉप की समस्या का सामना करना पड़ रहा हो और बहुत कोशिश के बाद भी समस्या खत्म नहीं हो रही है।

ये दूसंचार कंपनियां जैसे जियो, एयरटेल और वीआई ने अपने नेटवर्क और बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए लगातार सुधार किया है, ज्यादा टावर इंस्टॉल किए गए हैं, लेकिन कॉल ड्रॉप की समस्या अभी भी बनी हुई है। बीते कुछ सालों में ये समस्या और बढ़ गई है

क्यों बढ़ गई समस्या

  • पिछले कुछ सालों में अचानक कॉल ड्रॉप की समस्या बढ़ गई है, मगर इसके पीछे क्या कारण इसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।
  • रिपोर्ट की मानें तो इसके पीछे 5G वजह हो सकती है, क्योंकि 5G एक नई नेटवर्क तकनीक है, जिसे अभी केवल रिलायंस जियो और एयरटेल ने अपने कस्टमर्स के लिए में पेश करना शुरू कर दिया है।
  • भले ही यह सेवा तेज इंटरनेट स्पीड, लो लेटेंसी जैसे फायदें लाता रहता है, मगर ये कॉल ड्रॉप जैसी समस्याएं भी लाती है।
  • इसका सबसे बड़ा कारण कनेक्टिविटी रेंज है, क्योंकि 5G बैंड कम रेंज वाले हैं और यही कॉल ड्रॉप का कारण हो सकते हैं।
  • आपको बताते चले कि दुनिया भर में 5G नेटवर्क के लिए दो मुख्य बैंड mmWave और सब-6GHz इस्तेमाल किए गए हैं। mmWave की तुलना में सब-6GHz थोड़ा बेहतर है और लंबी दूरी का नेटवर्क प्रोवाइड करता है, मगर ये 4G की रेंज से काफी कम है।
  • मारे के लिए यह कोई नई समस्या नहीं है और अब कई सालों से ही हम इस समस्या का सामना कर रहे हैं।

कनेक्टिविटी रेंज में क्यों हो रही समस्या

  • भले ही इस समस्या से निपटने के लिए एयरटेल और रिलायंस जियो ने देश भर में या कम से कम उन क्षेत्रों में कई 5G टावरों लगाए है, जहां 5G सेवाएं उपलब्ध हैं।
  • मगर लोगों को अब भी समस्या हो रही है, क्योंकि किसी अलग क्षेत्र में या एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में जाने पर 5G नेटवर्क में उतार-चढ़ाव होता रहता है। इसलिए, जब 5G सिग्नल की शक्ति कम हो जाती है तो फोन ऑटोमेटिकली 4जी नेटवर्क पर चला जाता है।
  • अगर ऐसे में आप स्विचिंग टाइम के दौरान कॉल पर होते हैं, तो फोन कुछ सेकंड के लिए सिग्नल खो देता है और यह कॉल ड्रॉप का कारण हो सकता है।

कैसे दूर हो सकती है समस्या

हालांकि इसका कोई पर्मानेंट उपाय नहीं है, लेकिन आप अभी अपने फोन को 5G नेटवर्क पर शिफ्ट हो सकते हैं। इससे न सिर्फ कॉलिंग के मामले में चीजें बेहतर होंगी, बल्कि आपके फोन की बैटरी लाइफ भी कुछ हद तक बेहतर हो जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com