जर्मनी के छात्र ने किया नागरिकता कानून का विरोध अब मिला भारत छोड़ने का आदेश

देशभर में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ लगातार विरोध प्रदर्शन देखे जा रहे हैं. विरोध प्रदर्शन में कई विदेशी भी प्रदर्शन करते दिखाई दे रहे हैं. ऐसे ही एक विदेशी प्रदर्शनकारी छात्र को लेकर सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई है. दरअसल यह छात्र है जैकब लिंडेंथल, जो कि जर्मनी से है और आईआईटी मद्रास से पढ़ाई कर रहा है. जैकब आईआईटी के फिजिक्स विभाग का छात्र है और उसकी पढ़ाई पूरी होने में एक सेमेस्टर बाकी है, लेकिन सोमवार रात को वह चेन्नई से दिल्ली निकला और वहां सी उसकी जर्मनी की फ्लाइट थी.

दरअसल, जैकब की ट्विटर पर नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ विरोध प्रदर्शन की कुछ तस्वीरें पोस्ट हुई थी. जिनमें वह हाथों में स्लोगन लिखीं तख्तियां लिए दिखाई दे रहा था. उसने हाल ही में आईआईटी मद्रास के छात्रों द्वारा सीएए के विरोध में किए गए प्रदर्शन में हिस्सा लिया था. सीएए के खिलाफ प्रदर्शन करते जैकब की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थीं. जैकब द्वारा किए गए प्रदर्शन उसके गले की फांस बन गया. जैकब को भारत छोड़ने का आदेश दिया गया. जैकब ने उसके खिलाफ की गई कार्रवाई को लेकर कहा, ”मुझे भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया है. मेरे पास मुझे प्रतिबंधित किए जाने को लेकर कोई पुष्टि नहीं है लेकिन मुझे निर्वासन की धमकी दी गई है.” साथ ही जैकब ने कहा कि जर्मनी में हम यह सब कुछ देख चुके हैं.

हालांकि, मद्रास आईआईटी ने जैकब के निर्वासन को लेकर मीडिया से कोई टिप्पणी नहीं की है. ट्विटर पर जैकब को जर्मनी वापस भेजे जाने को लेकर मिली-जुली प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. जैकब को उसके कॉर्डिनेटर द्वारा बुलाया गया और बताया गया कि उसके रेसीडेंस परमिट में कुछ दिक्कत है और उसे इमीग्रेशन डिपार्टमेंट के पास जाना होगा. जिसके बाद जैकब को जल्दी भारत से निकलने के आदेश दे दिए गए. पिछले एक हफ्ते से जैकब ने चेन्नई में अलग-अलग विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लेकर अपनी आवाज उठाई थी. जैकब जमुनी के ड्रेस्डेन का रहने वाला है. इमीग्रेशन डिपार्टमेंट से आदेश मिलने के बाद उसने अपने स्टाफ को इसकी जानकारी दी कि उसे फौरन ही भारत से निकलने के आदेश दिए गए हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com