जब लालची आदमी ने नहीं पिलाया था सिख धर्म के संस्थापक को पानी जानिए क्या हुआ…

आप सभी को बता दें कि सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव थे. उन्होंने सिख धर्म से जुड़े करोड़ों लोगों के लिए खूब काम किया था. ऐसे में गुरु नानक से जुड़ी कई कहानियां हैं जो बहुत ज्यादा रोचक और मानवता के संदेश से भरपूर हैं. तो आइए जानते हैं गुरु नानक की ऐसी कहानी जो आपको बहुत अच्छी लगेगी.

जब लालची आदमी ने नहीं पिलाया गुरु नानक देव जी को पानी – गुरु नानक देव जी अपने शिष्यों के साथ यात्रा किया करते थे. एक बार गांव के तरफ से गुजरते हुए उन्हें अचानक प्यास लगी. चलते-चलते उनको पहाड़ी पर एक कुआं दिखाई दिया. गुरु नानक ने शिष्य को पानी लेने के लिए भेजा. लेकिन कुएं का मालिक लालची और धनी था. वो पानी के बदले धन लिया करता था. शिष्य उस लालची आदमी के पास तीन बार पानी मांगने गया और तीनों बार उसे भगा दिया गया क्योंकि उसके पास धन नहीं था.भीषण गर्मी में गुरु नानक और शिष्य अभी तक प्यासे थे. गुरु जी ने कहा- ‘ईश्वर हमारी मदद जरूर करेगा.’इसके बाद नानक जी ने मिट्टी खोदना शुरू कर दिया.

थोड़ा ही खोदा था और अचानक वहां से शुद्ध पानी आने लगा. जिसके बाद गुरु जी और शिष्यों ने पानी पीकर प्यास बुझाई. गांव वाले भी देखकर वहां पानी पीने पहुंच गए. यह देखकर कुएं के मालिक को गुस्‍सा आ गया. उसने कुएं की तरफ देखा तो वो हैरान रह गया. एक तरफ पानी की धारा बह रही थी तो दूसरी तरफ कुएं का पानी कम होता जा रहा था. फिर कुएं के मालिक ने गुरु जी को जोर से पत्थर मारा. लेकिन गुरु जी ने हाथ आगे किया और पत्थर हाथ से टकराकर वहीं रुक गया. ऐसा देख कुएं का मालिक उनके चरणों पर आकर गिर गया. गुरु जी ने समझाया- “किस बात का घमंड? तुम्हारा कुछ नहीं है. खाली हाथ आए थे खाली हाथ जाओगे. कुछ करके जाओगे तो लोगों के दिलों में हमेशा जिंदा रहोगे.”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com