छोड़ना चाहते हैं फेसबुक, 70 हजार रुपये की पड़ेगी जरूरत

कैंब्रिज एनालिटिका स्कैंडल के बाद से फेसबुक का वक्त कुछ ठीक नहीं चल रहा है. इस स्कैंडल के बाद भी डेटा लीक की एक दो और घटनाएं सामने आ चुकी हैं. ऐसे में फेसबुक पर उठते सवालों के बीच कई बार यूजर्स को फेसबुक अकाउंट बंद करने का भी ख्याल आ सकता है. इसी मानसिक स्थिति को लेकर एक रिसर्च में पाया कि लोगों को फेसबुक छोड़ने के लिए एक तरह से 70 हजार रुपये की जरूरत पड़ेगी.

रिसर्चर्स ने पाया कि बात जब फेसबुक छोड़ने की आती है तो यूजर्स को अपने एकाउंट को एक साल के लिए डिएक्टिवेट करने के लिए औसतन 1,000 डॉलर (70,000 रुपये) की जरूरत पड़ेगी. रिसर्चर्स ने इस आंकड़े को पाने के लिए वास्तव में नीलामी लगाई. रिसर्चर्स ने फेसबुक पर लोगों द्वारा बिताए जा रहे वक्त का मूल्य पता करने के लिए इस प्रश्न को दूसरी तरह से पूछा कि उन्हें अगर फेसबुक छोड़ने के बदले भुगतान किया जाए तो एक दिन, एक हफ्ते, एक महीने या एक साल के लिए छोड़ने का कितना भुगतान चाहेंगे और इसकी बोली लगाई गई.

नीलामी की एक कड़ी में लोगों को अपने अकाउंट्स को एक दिन से लेकर एक साल तक की अवधि के लिए बंद करने पर वास्तव में भुगतान किया गया. रिसर्चर्स ने पाया कि फेसबुक यूजर्स को अपने एकाउंट को एक साल के लिए डीएक्टिवेट करने के लिए औसतन 1,000 डॉलर की जरूरत होगी.

रिसर्च के मुख्य लेखक ओहियो स्थित केनयन कॉलेज के अर्थशास्त्र के प्रोफेसर जे कॉरिगन ने बताया, ‘लोग फेसबुक पर रोजाना लाखों घंटे खर्च करते हैं. हम इस वक्त का डॉलर के संदर्भ में मूल्य पता लगाना चाहते थे.’ फेसबुक के दुनिया भर में 2.2 अरब से ज्यादा यूजर्स हैं.  

मिडवेस्टन कॉलेज में 122 छात्रों के बीच फेसबुक छोड़ने के लिए लगाई गई नीलामी में एक दिन के लिए औसतन 4.17 डॉलर, एक हफ्ते के लिए औसतन 37 डॉलर की बोली लगी, जिससे एक साल का औसत 1,511 से 1,908 डॉलर रहा.

वहीं, मिडवेस्टन शहर में 133 छात्रों और 138 वयस्कों के बीच लगाई गई बोली में छात्रों के समूह का सालाना औसत 2,076 डॉलर और वयस्कों के समूह का औसत 1,139 डॉलर रहा. इस प्रकार से संयुक्त औसत करीब 1,000 डॉलर सालाना रहा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com