छोटी सी गलती के चलते आपके एसी में भी लग सकती है आग, इन बातों का जरूर रखें ख्याल

तापमान देश के कई इलाकों में रिकॉर्ड पार कर चुका है। चिलचिलाती गर्मी और तपती धूप ने लोगों की हालत खराब कर दी है। गर्मी से बचने के लिए लोग एसी और कूलर पंखे का सहारा ले रहे हैं। लेकिन, एसी इस्तेमाल करते वक्त अगर आप कुछ गलतियां कर रहे हैं, तो यह नुकसानदायक साबित हो सकता है।

हाल के दिनों में एसी के ब्लास्ट होने जैसी खबरें आई हैं, जिन्होंने लोगों को परेशान कर दिया है। यहां बताने वाले हैं कि आपको एसी इस्तेमाल करते वक्त क्या गलतियां नहीं करनी हैं। वरना छोटी सी लापरवाही आप पर भार पड़ सकती है।

AC ब्लास्ट होने का कारण
एसी ब्लास्ट होने के कई कारण हो सकते हैं। यहां कुछ जरूरी चीजें बता रहे हैं जिनका ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

रखरखाव और इंस्टॉलेशन: अगर एसी का रखरखाव और इंस्टॉलेशन सही तरीके से नहीं किया जाता है तो एसी के ब्लास्ट होने जैसी घटना हो सकती है। बहुत से लोग होते हैं जो गर्मी में जमकर एसी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन सर्विस समय से नहीं कराते हैं, जिससे एसी के परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है। अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो कम से कम साल में एक बार तो एसी की सर्विस करवा ही लेनी चाहिए।

गलत वायरिंग: AC इंस्टॉल करते वक्त हुई गलत वायरिंग भी ऐसी घटना का कारण बन सकती है। कई बार लूज कनेक्शन और शॉर्ट सर्किट होने के कारण बड़ी परेशानी खड़ी हो सकती है। गलत वायरिंग के कारण एसी की गैस लीक होने जैसी परेशानी भी आ जाती है।

टर्बो मोड में एसी चलाना: आजकल जो एसी आते हैं उनमें टर्बो मोड दिया जाता है। यह मोड आम मोड की तुलना में बढ़िया परफॉर्मेंस देता है। लेकिन इस मोड को कुछ ही देर चलाने के लिहाज से दिया गया है। हालांकि बहुत से लोग घंटों तक इसी मोड पर एसी चलाते हैं, जबकि ऐसा करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

बचने के सेफ्टी टिप्स
गर्मी के सीजन में एसी इस्तेमाल करते वक्त अगर कुछ खास चीजों का ख्याल रखा जाता है तो आप इस तरह की घटनाओं से खुद को सेफ रख सकते हैं।
जब एसी में कोई खराबी आए तो कोशिश करें कि किसी एक्सपर्ट आदमी को सही करवाने के लिए बुला लें। खुद से एसी में आई खराबी को सही करने की कोशिश करना आपको नुकसान में डाल सकता है।
समय से सर्विस करना एसी के परफॉर्मेंस के लिए बहुत जरूरी है। एक्सपर्ट के अनुसार एसी को कम से कम 600 से घंटे चलाने के बाद सर्विस करा लेनी चाहिए। ऐसा करने से एसी सुचारु रूप से काम करती है।
एसी ब्लास्ट से बचने के लिए आपको एसी को नॉर्मल मोड में ही इस्तेमाल करना चाहिए। लंबे समय तक एसी न ही चलाया जाए तो आपके लिए बेहतर रहेगा। 5-10 मिनट एसी को बंद कर सकते हैं। जिससे कि एसी कम गर्म होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com