छत्तीसगढ़ के 21 जिलों में गुरुवार और शुक्रवार को कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन होगा आयोजित

भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक की कोरोना वायरस को आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद राज्यों ने टीकाकरण की तैयारी और तेज कर दी है। इस बीच छत्तीसगढ़ के 21 जिलों में अगले दो दिन कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान की तैयारियों का आकलन करने के लिए ड्राई रन आयोजित किया जाएगा। राज्य के वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। पिछले हफ्ते, राजधानी रायपुर और राज्य के कुल 28 जिलों में से छह जिलों में ऐसी ही एक मॉक ड्रिल आयोजित की गई थी। अब, यह शेष 21 जिलों में  कोरोना टीकाकरण अभियान की तैयारी के मूल्यांकन के लिए आयोजित किया जाएगा। राष्टीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला ने समाचार एजेंसी पीटीआइ के इसकी जानकारी दी।

अधिकारी के अनुसार गुरुवार को ड्राई रन बलरामपुर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, जशपुर, कांकेर, कोंडागांव, कोरिया, नारायणपुर, सुकमा और सूरजपुर में आयोजित होगा। वहीं बालोद, रायगढ़, बलौदाबाजार, बेमेतरा, धमतरी, गरियाबंद, जांजगीर-चंपा, कोरबा, महासमुंद और मुंगेली में शुक्रवार को इसका आयोजन किया जाएगा। इन जिलों के मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारियों (सीएमएचओ) को निर्देश दिया गया है कि वे प्रत्येक जिले के एक शहरी और एक ग्रामीण केंद्र में सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक होने वाली ड्रिल के लिए आवश्यक व्यवस्था करें। 

शाम 5 बजे के बाद, संबंधित जिले का टास्क फोर्स पूरी प्रक्रिया की समीक्षा करेगा और नौ जनवरी तक अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा। ड्राई रन से पहले, एक राज्य-स्तरीय निगरानी टीम टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण करेगी। राज्य में मंगलवार तक कोरोना के दो लाख 84 हजार से ज्यादा मामले सामने आ गए हैं। वहीं, तीन हजार 437 मरीजों की मौत हो गई है। दो लाख 71 हजार से ज्यादा मरीज संक्रमण से ठीक हो गए हैं।

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने रविवार को कुछ पाबंदियों के साथ दोनों वैक्सीन की इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी। बता दें कि भारत में सीरम इंस्टीट्यूट कोविशील्ड नाम से आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसीत वैक्सीन का उत्पादन कर रहा है। वहीं  कोवैक्सीन स्वदेशी वैक्सीन है।  भारत बायोटेक और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) ने इसको विकसीत किया है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com