चैट बैकअप के लिए अब देने होंगे पैसे

WhatsApp ने अपनी टर्म एंड सर्विसेज को अपडेट कर दिया है। यह अपडेट एंड्रॉयड एप में WhatsApp चैट बैकअप को लेकर है। नए अपडेट के मुताबिक गूगल ड्राइव में WhatsApp चैट का बैकअप अब फ्री नहीं होगा। WhatsApp एंड्रॉयड का चैट बैकअप अब गूगल ड्राइव की स्टोरेज में ही शामिल होगा यानी महज 15 जीबी मे ही आपको WhatsApp चैट का बैकअप लेना होगा और जीमेल, गूगल ड्राइव आदि के डाटा को सेव करना होगा। इससे अधिक की स्टोरेज के लिए पैसे खर्च करने होंगे।

नई पॉलिसी व्हाट्सएप के बीटा यूजर्स को दिखने लगी है। नई पॉलिसी दिसंबर 2023 से लागू हो रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि iOS डिवाइस में चैट बैकअप के लिए महज 5 जीबी ही फ्री स्टोरेज मिलती है। इससे अधिक की स्टोरेज के लिए पैसे लगते हैं।

Google अपने अकाउंट यूजर्स को कुल 15 जीबी फ्री क्लाउड स्टोरेज देता है जिनका इस्तेमाल यूजर्स जीमेल, गूगल फोटोज और अन्य फाइल के लिए करते हैं। यदि आप WhatsApp के एंड्रॉयड यूजर हैं और आपके कोटे की 15 जीबी स्टोरेज खत्म होने के बाद चैट बैकअप के लिए आपको Google One का सब्सक्रिप्शन लेना होगा जो कि एक शुल्क आधारित सब्सक्रिप्शन है।

फ्री में कैसे मिलेगी चैट बैकअप के लिए स्टोरेज?
यदि आप फ्री में अपने व्हाट्सएप चैट का बैकअप जारी रखना चाहते हैं तो आपको गूगल ड्राइव में छोटी-छोटी फाइल अपलोड करनी चाहिए। इसके अलावा ऐसे फोटो-वीडियोज को डिलीट करना होगा जिनकी जरूरत आपको नहीं है। बहुत ही आसान भाषा में समझें तो आपको अपनी गूगल ड्राइव की स्टोरेज को खाली करना होगा।

इसके अलावा एक और उपाय है कि चैट बैकअप सिर्फ टेक्स्ट का लें, ना कि वीडियोज और फोटोज का। यदि आप पैसे देकर बैकअप लेना चाहते हैं तो Google One क्लाउड सर्विस की वार्षिक कीमत 1,300 रुपये है। इसमें आपको 100 जीबी की स्टोरेज मिलेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com