चीन में फिर बढ़ा प्रकोप, दक्षिण कोरिया में 2000 से अधिक संक्रमित

चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप कुछ थमने के बाद फिर बढ़ता दिख रहा है। पिछले कुछ दिनों में गिरावट के बाद नए मामलों में तेजी आई है। मध्य चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से यह वायरस पूरे चीन समेत दुनिया के 40 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने गुरुवार को बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के 433 नए मामलों की पुष्टि हुई है। एक दिन पहले 406 मामले सामने आए थे। देश में अब तक 78,824 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

Coronavirus LIVE Updates:

बेलारूस में पहला मामला

बेलारूस में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है।रूसी समाचार एजेंसी TASS ने शुक्रवार को बेलारीशियन मंत्रालय का हवाला देते हुए सूचना दी कि देश में कोराना का पहला मामला सामने आया है।

डेमोक्रेट नेताओं पर भड़के ट्रंप

कोरोना वायरस को लेकर अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश के डेमोक्रेटिक नेताओं पर तंज कसा है।उन्होंने ट्वीट में लिखा कि, ‘कुछ ना करने वाले डेमोक्रेट नेता मुझे् दोषी ठहरा रहे हैं। उस डोनाल्ड ट्रंप को जिसने कोरोना वायरस जो चीन में शुरू हुआ और दुनिया भर के विभिन्न देशों में फैल गया, लेकिन अमेरिका में बहुत धीरे-धीरे इसका प्रसार हुआ, क्योंकि राष्ट्रपति ट्रंप ने हमारी सीमा को बंद कर दिया, और उड़ानों को समाप्त कर दिया।

न्यूजीलैंड में कोरोना का पहला मामला

न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस से जुड़ा पहला मामला सामने आया है। न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, यहां कोरोना वायरस जुड़ा पहला मामला सामने आया है।

भारत सरकार ने उठाया कदम

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भारत सरकार ने जापान और दक्षिण कोरिया के नागरिकों के लिए वीजा ऑन अराइवल(Visa on Arrival) की सुविधा अस्थायी रूप से निलंबित कर दी है। समाचार एजेंसी एएनआइ ने गृह मंत्रालय के ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन के हवाले से यह जानकारी दी है।

चीन में अबतक 2,788 मौतें

बुधवार को चीन में 29 पीड़ितों ने दम तोड़ा। करीब एक माह के बाद एक दिन में मौत का यह सबसे कम आंकड़ा है। चीन में कोरोना अब तक 2,788 लोगों की जान ले चुका है। स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि वुहान समेत हुबेई के हालात अब भी जटिल और गंभीर बने हुए हैं। देश के दूसरे क्षेत्रों को संक्रमण फिर बढ़ने के खतरे को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

दक्षिण कोरिया में 2000 से अधिक मामले

सियोल, एपी। दक्षिण कोरिया में एक दिन में रिकॉर्ड 505 नए मामलों की पुष्टि हुई। इसको लेकर संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 2000 से अधिक हो गई है। इस कोरियाई देश में 20 जनवरी को पहला मामला सामने आने के बाद अब तक 13 पीडि़तों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने अपना सालाना सैन्य अभ्यास टालने का एलान किया है। एक अमेरिकी और 22 कोरियाई सैनिक भी वायरस की चपेट में आ गए हैं।

जापान में सभी स्कूल बंद करने की अपील

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए दो मार्च से कुछ हफ्तों के लिए देशभर के सभी स्कूलों को बंद करने की अपील की। जापान में करीब 200 मामले सामने आए हैं और तीन की मौत हुई है।

ईरान में 26 की गई जान

ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 26 हो गई है। संक्रमित लोगों का आंकड़ा 245 हो गया है। ईरान के पड़ोसी देशों ने अपने यहां सतर्कता बढ़ा दी है। इराक ने छह मामले सामने आने के बाद स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, कैफे, सिनेमा और अन्य सार्वजनिक स्थल सात मार्च तक बंद कर दिए हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com