चीन में फिर आए कोरोना के 14 नए मामले, अब तक 4630 की मौत

चीन भले ही यह दावा कर रहा है कि वहां कोरोना वायरस (कोविड-19) खत्‍म हो गया है, लेकिन सच्‍चाई यह नहीं है। जब तक कोरोना वायरस की वैक्‍सीन या कोई दवाई नहीं आ जाती है, तब तक इस जानलेवा वायरस को पूरी तरह से खत्‍म कर पाना मुमकिन नहीं है। चीन में भी लगातार नए मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि, इनकी गति अब काफी कम है। चीन के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 14 नए कोविड-19 मामले दर्ज किए गए। इनमें 12 स्पर्शोन्मुख व्यक्ति शामिल हैं। देश में संक्रमितों की संख्या 82,877 पहुंच गई, जबकि मौत का आंकड़ा 4,633 हो गया है।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने कहा कि 12 स्पर्शोन्मुख मामलों के अलावा दो नए केस सामने आए हैं, जिसमें एक आयातित और दूसरा स्थानीय स्तर का मामला है। हालांकि, शनिवार को कोरोना वायरस के संक्रमण से किसी शख्‍स की जान नहीं गई, इसलिए मौत का आंकड़ा 4,633 ही है। देश में संक्रमित मामलों की संख्‍या 82,877 पहुंच गई है और इनमें से 531 का अभी तक इलाज चल रहा है। एनएचसी ने कहा कि चीन ने अब तक कुल 1,672 आयातित मामले दर्ज किए हैं, जिनमें 451 विदेश से आने वाले चीनी नागरिक है। इनमें से छह गंभीर अवस्था में हैं।

एनएचसी ने बताया कि शनिवार को भी चीन में 12 नए स्पर्शोन्मुख मामले सामने आए। अब तक, 968 स्पर्शोन्मुख मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें 98 विदेशी शामिल हैं। इनका अभी तक मेडिकल ऑब्‍जर्वेशन चल रहा है। केंद्रीय हुबेई प्रांत जिसमें 26 अप्रैल को कोविड-19 के सभी मरीज ठीक हो गए थे, वहां शनिवार को 651 स्पर्शोन्मुख संक्रमण के केस दर्ज किए गए।

बता दें कि स्पर्शोन्मुख मामले उन लोगों को संदर्भित करते हैं, जिन्हें कोविड-19 पॉजिटिव होते हैं, लेकिन इनमें बुखार, खांसी या गले में खराश जैसे कोई लक्षण विकसित नहीं होते हैं। हालांकि, वे बीमारी को दूसरों तक फैलाने का जोखिम उठाते हैं। जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार, नोवेल कोरोनो वायरस जिसकी उत्‍पत्ति चीनी शहर वुहान में पिछले साल दिसंबर में हुई अब तक 243,829 लोगों की जान ले चुका है। वहीं, 34 लाख से अधिक लोगों को संक्रमित कर चुका है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com