चीन ने ऐप्स पर बैन की प्रतिक्रिया में केरल से सीफूड के आयात में कटौती की

भारत सरकार ने सुरक्षा कारणों से चीन के कई मोबाइल ऐप्स को बैन कर दिया है. इससे चीन बौखला गया है. ऐप्स पर बैन की प्रतिक्रिया में चीन ने केरल से सीफूड के आयात में कटौती कर दी है.  

इस संबंध में चीन ने स्पष्टीकरण भी जारी किया है. इसके मुताबिक केरल से चीन भेजे गए झींगा के दो कंटेनरों में कोरोना वायरस पाया गया था. इसके बाद चीन ने झींगा के आयात को कम कर दिया है. लेकिन एक्सपोर्ट बिजनेस के क्षेत्र में काम करने वाले विशेषज्ञों का कहना है कि चीनी ऐप्स को भारत सरकार की तरफ से बैन किए जाने की प्रतिक्रिया में यह कदम उठाया गया है. चीन ने भारत की प्रतिक्रिया में आयात में कटौती की है. 

बता दें कि भारत से सीफूड का दूसरा सबसे बड़ा आयातक देश चीन है. भारत सबसे ज्यादा अमेरिका को सीफूड का निर्यात करता है. लिहाजा भारत इस मुद्दे के समाधान के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हस्तक्षेप करना जारी रखे हुए है. 

बहरहाल, कोरोना संकट के चलते सीफूड एक्सपोर्ट सेक्टर को 2019-2020 के दौरान काफी नुकसान का सामना करना पड़ा था. देश भर में 17 केंद्रों पर 1445 सीफूड एक्सपोर्ट कंपनियां काम करती हैं. इनमें से 224 केरल में चल रही हैं. एक अनुमान है कि पिछले वर्ष जहाजों की आवाजाही बंद होने की वजह से अकेले केरल को समुद्री खाद्य निर्यात में लगभग 2500 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था. 

सीफूड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (SEAI) के केरल के रीजनल प्रेसिडेंट एलेक्स के नैनन ने बताया, ‘सीफूड का कारोबार मार्च महीने से शुरू होता है लेकिन पिछले साल सरकार ने उसी महीने लॉकडाउन का ऐलान किया था. इसकी वजह से काफी आर्थिक नुकसान हुआ था.’ 

भारतीय सीमा में घुसपैठ के बाद चीन के मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबंध लगाकर भारत ने जवाबी कार्रवाई की थी. केंद्र सरकार ने सुरक्षा कारणों के चलते लोकप्रिय गेमिंग ऐप PUBG और Tik Tok समेत 267 चीनी मोबाइल ऐप्स पर पाबंदी लगा दी थी. इन ऐप्स पर बैन लगाने से चीन को बड़ा वित्तीय झटका लगा था.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com