चीन के वुहान में कोरोना वायरस से मचा हाहाकार: अब तक 361 लोगों की मौत

कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस का संक्रमण दुनिया के कई देशों में फैल चुका है. कोरोना से चीन में अबतक 361 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 17 हजार से ज्यादा केस की पुष्टि हो चुकी है. कई देशों ने अपने नागरिकों को चीन न जाने की सलाह दी है, जबकि कुछ देशों ने चीन के लिए अपनी उड़ानें रद्द कर दी हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना को लेकर इंटरनेशनल हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा कर दी है.

चीन में कोरोना से अबतक 361 लोगों की मौत हो चुकी है. यह संख्या 2003-2004 बीजिंग में सार्स (SARS) वायरस से हुई मौतों की संख्या से ज्यादा हो चुकी है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने 57 और लोगों की मौत होने की पुष्टि की है. साथ ही चीन में कोरोना के कन्फर्म केस की संख्या 17,205 तक पहुंच गई है. इनमें से 2,103 नए केस शामिल हैं.

चीन के हुबेई प्रांत का वुहान शहर कोरोना का केंद्र बना हुआ है. रविवार को हुबेई प्रांत में सिर्फ 56 लोगों की मौत हुई है. रविवार को सिर्फ 5,173 नये संदिग्ध केस का पता चला है. 186 मरीजों की हालत चिंताजनक है, जबकि 187 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई. स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनिया के 18 से ज्यादा देशों में कोरोना ने पैर पसार लिए हैं. इन देशों में कुल 82 से ज्यादा केस की पुष्टि हो चुकी है. इनमें अमेरिका, जापान और वियतनाम भी शामिल है. इसके अलावा हांगकांग में कोरोना वायरस का 17 कन्फर्म केस सामने आया है, जबकि थाइलैंड में 7 संदिग्ध पाए गए हैं.

चीन के लिए अभिशाप बन चुकी कोरोना की महामारी के बीच भारत सरकार वहां फंसे अपने नागरिकों को वापस ला रही है. शनिवार को एअर इंडिया की स्पेशल फ्लाइट चीन से 324 भारतीयों को लेकर नई दिल्ली पहुंची थी. रविवार की सुबह भी एअर इंडिया का एक और विमान भारतीयों को लेकर नई दिल्ली पहुंचा. चीन के वुहान शहर से उड़ान भरने वाले एअर इंडिया के इस विमान से 323 भारतीय स्वदेश लौटे हैं. इनके साथ ही मालदीव के 7 नागरिकों को भी दिल्ली लाया गया है.

चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री ने इस संबंध में बताया कि इस विमान में भारत के 323 और मालदीव के 7 नागरिक सवार थे. मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि वुहान से लौट रहे 7 लोगों को अभी नई दिल्ली में ही निगरानी में रखा जाएगा.

इस बीच कोरोना से लड़ने के लिए चीन ने 10 दिनों के अंदर 1000 बेड वाला अस्पताल बनाकर तैयार कर लिया है. बताया जा रहा है कि अगले दो दिनों में इस अस्पताल में इलाज होना शुरू हो जाएगा.

शिन्हुआ न्यूज के मुताबिक इस अस्थाई अस्पताल के लिए वहां तेजी से काम शुरू हुआ था. करीब 10 दिन पहले कैडियन जिले में अस्पताल निर्माण का काम शुरू हुआ था. इसके निर्माण में 200 से ज्यादा लोगों को काम पर लगाया गया था. चीन में इस अस्पताल के निर्माण का सीसीटीवी फुटेज जारी किया गया था. इस अस्पताल के निर्माण में चार सरकार द्वारा संचालित फर्मों ने आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर इसे बहुत कम समय में पूरा कर दिया है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com