‘चाणक्य नीति’ के अनुसार : अगर आप भी जान गए महिलाओं के ये राज, कभी धोखा नहीं खाएंगे आप

हमारे देश भारत के इतिहास में महान आचार्य चाणक्य का महत्वपूर्ण स्थान है. चाणक्य की बुद्धिमत्ता का लोहा आज भी पूरी दुनिया भर में माना जाता है. आचार्य चाणक्य ने ‘चाणक्य नीति’ को आज से 2300 साल पहले लिखा था पर आज भी इसमें बताई गई ज्यादातर बातें उतनी ही सही बैठती है जितनी कि 2300 साल पहले। चाणक्य एक बहुत ही महान और समझदार व्यक्ति थे जिन्होंने हर चीज का एक अनोखा ही तरीका निकला है.

चाणक्य द्वारा लिखित पुस्तक ‘चाणक्य नीति’ हमें जीवन जीने का सही रास्ता बताती है। चाणक्य ने स्त्री और पुरुषों के संबंधों को लेकर भी कई नियम दुनिया को बताएं हैं उन्होंने खासकर पुरुषों को ऐसा स्त्रियों से सावधान रहने की सलाह दी है जो उन्हें धोखा दे सकती है.

कुछ बातें ऐसी हैं जो अधिकतर स्त्रियों के स्वभाव में शामिल होती हैं। ये बातें कौन-कौन सी हैं इस संबंध में आचार्य चाणक्य ने अपने ग्रन्थ चाणक्य नीति में बताया है. चाणक्य ने यह भी बताया है कि कुछ महिलाओं को धन और आभूषणों का बहुत शौक होता है धन की लोभी होती हैं। उन्हें धन और स्वर्ण के प्रति खासा लगाव रहता है। यह लगाव कई बार लालच बन जाता है और इससे अनेक दोष उत्पन्न होते हैं धन लालच में कुछ स्त्रियां सही-गलत का भेद भूल जाती हैं.

वास्तु शास्त्र के अनुसार : इस उपाय से प्रसन्न होंगी माता लक्ष्मी, हमेशा रुपयों से भरा रहेगा पर्स

इस तरह की महिलाओं को पैसे वाले लड़के ही पसंद आते हैं. अगर परिवार के जबरदस्ती के कारण उनका विवाह किसी और व्यक्ति से हो जाता है तो उनका मन अपने प्रेमी में ही लगा रहता है जिसके कारण पति-पत्नी का रिश्ते में दरार आने लगती है इसलिए ऐसी औरतों से सावधान रहना चाहिए.

आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति नामक ग्रंथ की रचना की थी। भारत के इतिहास को बदलकर रखने में बहुत बड़ी भूमिका अदा की। अर्थशास्त्र और राजनीति के महान ज्ञाता रहे आचार्य चाणक्य के सिद्धांतों को आधुनिक युग में भी स्वीकार किया गया है.

इस ग्रंथ में स्त्री और पुरुष के लिए कई उपयोगी नीतियां बताई गई हैं। ये नीतियां आज भी कई बातों का सटीक जवाब है…….

1. चाणक्य के अनुसार विवाह के लिए स्त्री के संस्कार, उसका स्वभाव, उसके लक्षण, उसके गुण-अवगुणों के बारे में जानना चाहिए. जी हां वहीं पुरूष जिस महिला को समझने लगता है उसके बाद वो खुद को भूलने लगता है. लेकिन वहीं उन्‍होने ये भी कहा है कि ऐसा सारी महिलाओं के साथ नहीं होता लेकिन ज्‍यादातर महिलाएं ऐसी होती है.

2. आचार्य चाणक्य के अनुसार स्त्री के संस्कार पर खास महत्व दिया है. वे कहते हैं कि अच्छे संस्कारों वाली स्त्री घर को स्वर्ग बना देती है, वह पति और उसके पूरे परिवार का ख्याल रखती है लेकिन बुरे संस्कारों वाली स्त्री सब तहस-नहस कर देती है। लेकिन इसके जगह यदि ऐसी स्त्री को चुन लिया जाए, जो संस्कारी नहीं है और परिवार की अहमियत नहीं समझती तो ना केवल शादी बल्कि सभी रिश्ते-नाते टूट जाते हैं.

आखिरकार भगवान विष्णु के पास कहां से आया था सुदर्शन चक्र, इसके पीछे का रहस्य जानकर हो जायेंगे हैरान

3. चाणक्‍य के अनुसार महिलाओं को धन व जेवर का शौक होता है इसलिए वो अमीर लड़की को फंसाती है. लेकिन वहीं आपको बता दें कि आज की महिलाए अपनी जरूरते खुद पैसे कमाकर पूरा करती है। वहीं उन्‍होंने ये भी कहा है कि ऐसी स्‍त्री जो किसी अन्य व्यक्ति से विवाह न करना चाहती हो। क्योंकि ऐसी स्त्री को आप जोर जबरदस्ती करके अगर विवाह कर भी लेते हैं तो उसका मन अपने प्रेमी के पास ही रहेगा. ऐसी स्त्री से विवाह करने से पहले उसकी मर्जी जरूर जान लें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com