घर में ही इस तरह बनाएं टेस्टी टोमैटो सूप

आजकल बाजार में हर चीज उपलब्ध है। पैकेट में मिलने वाले फूड्स चुटकी बजाते ही खाने के लिए रेडी हो जाते हैं। लेकिन इनमे मिले हार्मफुल इंग्रीडिएंट्स आपके लाडले की सेहत के साथ खिलवाड़ कर सकते हैं। ऐसे में आप उन्हें घर में ही टेस्टी रेसिपी बनाकर खिला सकती हैं। पैकेट में मिलने वाले सूप को बच्चे खूब पसंद करते हैं। अगर आप बच्चों को हेल्दी सूप पिलाना चाहती हैं तो इस रेसिपी के साथ फटाफट तैयार कर सकती हैं। टमाटर का सूप बनाने में बहुत ही कम समय लगता है। तो चलिए जानें कैसे बनेगा टमाटर का टेस्टी और हेल्दी सूप।

टमाटर का सूप बनाने की सामग्री
3-4 टमाटर
1 चम्मच बटर
3-4 कली लहसुन
1 इंच अदरक का टुकड़ा
कुटी हुई काली मिर्च
नमक स्वादानुसार
ब्रेड गार्निशिंग के लिए


टमाटर का सूप बनाने की विधि
टमाटर के साथ आप चाहें तो और भी सब्जियों जैसे गाजर या पालक को मिला सकती है। ये उतना ही टेस्टी बनेगा और बच्चों के साथ बड़ों को भी खूब पसंद आएगा। सबसे पहले टमाटर को चार टुकड़ों में काट लें। साथ में लहसुन की कलियों और अदरक के टुकड़े को छीलकर धो लें। अब किसी पैन में एक चम्मच या दो चम्मच बटर डालें। टमाटर के टुकड़ों और साथ में लहसुन, अदरक को टमाटर के साथ डाल दें। धीमी आंच पर इन टमाटर को ढंककर पकने दें। जब ये पक जाएंगे तो हल्का तली पर चिपककर सोंधी महक देने लगेंगे। गैस बंद कर दें और कुछ देर ढंककर टमाटर को पूरी तरह से पक जाने दें। 

ये रही टमाटर सूप रेडी करने की रेसिपी
अब टमाटर के छिलके को निकाल दें और इसे मिक्सी के जार में पलट दें। साथ में लहसुन की कलियां और अदरक के टुकड़े डाल दें। अगर आपने कुछ और सब्जियों जैसे गाजर और पालको मिलाना है तो उसे भी उबाल लें। अब सारी चीजों को मिक्सी में डालकर पीस लें। अगर पेस्ट गाढ़ा लग रहा तो हल्का सा पानी मिला लें। बस इस गाढ़े से पेस्ट को छन्नी की मदद से छानकर निकाल लें। बिल्कुल स्मूद सूप आपको मिलेगा। इसमे थोड़ी सी चीनी मिलाएं। साथ में नमक और काली मिर्च डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। 

गार्निशिंग के लिए ब्रेड
ब्रेड के क्रुटॉन्स बनाने के लिए ब्रेड को छोटे टुकड़ों में काटकर तेल में डीप फ्राई कर लें। इसके लिए आप बासी ब्रेड को चुने। जिससे क्रुटान्स क्रिस्पी बनें। इसे सूप के ऊपर सजाएं और गर्मागर्म सर्व करें। ये टमाटर का सूप बच्चों और बड़ों दोनों को ही पसंद आएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com