गोरखपुर से आज होगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का शुभारंभ, किसानों के खाते में जाएगी पहली किश्त

छोटे और सीमान्त किसानों की बहुप्रतिक्षित किसान सम्मान निधि योजना का शुभारम्भ आज से हो जाएगा. इसके साथ ही देशभर के किसानों के बैंक अकाउंट में 2-2 हजार रुपए आना चालू हो जाएंगे. पीएम मोदी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि  योजना का शुभारंभ करेंगे. इसके तहत देश के एक करोड़ से ज्यादा छोटे किसानों के बैंक खाते में दो हजार रुपए की पहली किश्त आ जायेगी. कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी.

अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि अगले दो-तीन दिन में अन्य एक करोड़ किसानों तक यह फायदा पहुंचाया जाएगा. केंद्र की मोदी सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के अंतरिम बजट में पीएम-किसान योजना की घोषणा की थी. इसके तहत दो हेक्टर की जमीन वाले 12 करोड़ छोटे एवं सीमांत किसानों को वार्षिक 6,000 रुपए की नकद सहायता देने का ऐलान किया गया था.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि, ‘एक ऐतिहासिक दिन है! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का शुभारंभ गोरखपुर से होगा. इस योजना से कड़ी मेहनत करने वाले उन करोड़ों भारतीय अन्नदाताओं की आकांक्षाओं को पंख लग जाएंगे, जो हमारे सम्पूर्ण देश का पोषण करते हैं.’ उन्होंने कहा है कि, ‘पीएम किसान सम्मान निधि का शुभारंभ दो चीजों को दिखाता है, किसानों के कल्याण के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता एवं तेज फैसले की प्रक्रिया एक फरवरी को घोषित योजना इतने कम वक़्त में वास्तविकता का रूप लेने जा रही है. यह नये भारत की नई कार्य संस्कृति है.’

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com