गोरखपुर में ठीक, तो मुजफ्फरपुर में क्यों नहीं

बिहार के मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार कहे जाने वाले अक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा हैं। अस्पतालों से हर पल बच्चों के शव के पास रोती-बिलखती मांओं के दिल झकझोर कर रख देने वाली तस्वीरें सामने आ रही हैं। पिछले 24 घंटों में 20 बच्चों की मौत से बिहार में अब तक 97 मांओं की गोद सूनी हो चुकी है।
एक बेड पर दो या दो से अधिक बच्चों को भर्ती
चमकी बुखार से जिन बच्‍चों की हालत गंभीर बनी हुई है, उनके परिजन डॉक्टरों से आस लगाए बैठे हैं। लगातार बढ़ती संख्या से अस्पताल में मरीजों के लिए बेड नहीं मिल रहे हैं। नतीजा एक बेड पर दो या दो से अधिक बच्चों को भर्ती कराया गया है। मुजफ्फरपुर में साल दर साल एक ही बीमारी से बच्चे मरते रहे

लेकिन ऐसा नहीं है कि बच्‍चों की मौत का सिलसिला इसी साल शुरू हुआ है। इससे पहले भी चमकी बुखार ने बच्‍चों की जान ली है। बिहार के मुजफ्फरपुर में साल दर साल एक ही बीमारी से बच्चे मरते रहे हैं।
यूपी के गोरखपुर में इस से बचाव के लिए टीकाकरण सफलतापूर्वक हुआ, जिससे बीमारी 60 फीसदी तक काबू में आ गई। सवाल यह उठ रहा है कि जब गोरखपुर में टीकाकरण हुआ, तो ऐसा मुजफ्फरपुर में क्यों नहीं हो सका। इंसेफलाइटिस के सबसे ज्यादा शिकार गोरखपुर और मुजफ्फरपुर रहे हैं।

मुजफ्फरपुर में इसके रोकथाम के नाम पर अमेरिका से जापान तक का दौरा होता रहा लेकिन कुछ नहीं हुआ। इस बार भी जब बच्चों की मौतें जारी हैं, तो स्वास्थ्य विभाग इलाज के बजाय ऊपर वाले के रहम पर भरोसा कर रहा है।
विभाग चाहता है कि जल्द बारिश हो, जिससे महामारी का प्रकोप थमे। गर्मी बढ़ने के साथ मुजफ्फरपुर में हालात और खराब हो गए हैं। अगर सरकार ने बनी योजना पर अमल किया होता तो मुजफ्फरपुर में बच्चों की जान बचाई जा सकती थी।
100 करोड़ से ऊपर खर्च किया है
वहां अब तक इंसेफलाइटिस पर रोकथाम के लिए सरकार ने रिसर्च और इलाज का उपाय खोजने में 100 करोड़ से ऊपर खर्च किया है लेकिन फिर भी मौतें जारी हैं। रिपोर्ट के अनुसार जिन बच्चों की मौत छोटे अस्पतालों में या घर पर ही हो गईं, उनके आंकड़े शामिल नहीं किए गए। गैर सरकारी आंकड़ा है कि दो हजार से ज्यादा बच्चे पीड़ित हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com