गैस सिलिंडर की फ्री होम डिलीवरी के नाम पर उपभोक्ताओं से 30 रुपये वसूल रहे डिलीवरीमैन: यूपी

झांसी। जिले में होम डिलीवरी के नाम पर घरेलू गैस सिलिंडर उपभोक्ताओं को चूना लगाया जा रहा है। फ्री होम डिलीवरी के नाम पर उपभोक्ताओं से 30-30 रुपये वसूले जाते हैं।

आलम यह है कि 30 रुपये न देने पर डिलीवरीमैन सिलिंडर वापस ले जाते हैं। जिले में होम डिलीवरी की आड़ में गैस एजेंसिया रोज लाखों रुपये का खेल कर रही हैं। इसके साथ ही गोदाम से गैस सिलिंडर लाने पर भी ग्राहकों को सीएनसी(कैश एंड कैरी) छूट का लाभ नहीं मिलता।

जिले में करीब दो लाख घरेलू गैस उपभोक्ता हैं। सिलिंडर की मौजूदा कीमत 890 रुपये है। इस पर होम डिलीवरी के दौरान उपभोक्ताओं से डिलीवरी बॉय 30 रुपये प्रति सिलिंडर वसूल करते हैं।
जिले में रोज पांच हजार सिलिंडरों की डिलीवरी होती है, तो रोज उपभोक्ताओं से डेढ़ लाख रुपये वसूल किए जाते हैं। पूरे महीने में यह रकम 45 लाख रुपये तक पहुंच जाती है। इसे लेकर ग्राहकों को कोई जानकारी नहीं दी जाती। नियमों के मुताबिक होम डिलीवरी पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होता। सिलिंडर की बुकिंग रसीद में लिखी कीमत में डिलीवरीमैन का कमीशन शामिल होता है। लेकिन गैस एजेंसिया नियमों को दरकिनार कर उपभोक्ताओं को लूट रही हैं।

———–
डिलीवरी मैन को नहीं देते सैलरी
कुछ गैस एजेंसिया अपने डिलीवरीमैन को सैलरी नहीं देती हैं। इसके चलते डिलीवरी मैन उपभोक्ताओं से वसूली करते हैं। साथ ही प्रति सिलिंडर दिया जाने वाला कमीशन भी डिलीवरी मैन को नहीं दिया जाता। इसके चलते उपभोक्ताओं की जेब पर डाका डाला जा रहा है।
——–
कैश एंड कैरी का भी लाभ नहीं
जिले में कई जगहों पर उपभोक्ता गैस एजेंसियों के गोदामों से सिलिंडर लेने जाते हैं। नियमों के मुताबिक अगर उपभोक्ता गैस सिलिंडर खुद लेकर आते हैं, तो उनको कैश एंड कैरी सुविधा के तहत 27.60 रुपये की छूट दी जाती है। लेकिन जिले में गैस एजेंसियां उपभोक्ताओं से पूरी कीमत वसूलती हैं।
———
कहती हैं गृहणियां
गैस सिलिंडर 920 रुपये का आता है। हॉकर 30 रुपये लेते हैं। फ्री होम डिलीवरी की जानकारी नहीं है।- निधि सिंह, नंदनपुरा
———-
गैस सिलिंडर के दामों से पहले से ही परेशान हैं। डिलीवरी मैन घर तक लाने के लिए 30 रुपये वसूल करते हैं।- संध्या शर्मा, नगरा
————
सिलिंडर देने आने वाले हॉकर होम डिलीवरी के लिए पैसे लेते हैं। फ्री होम डिलीवरी के बारे में कभी नहीं बताया।- सुमन यादव, पुलिया नंबर नौ
———–
गैस सिलिंडर के बढ़ते दाम परेशानी का सबब बनते जा रहे हैं। कई बार तो सिलिंडर मिलता ही नहीं है।- रेनू अग्रवाल, सीपरी बाजार
———
कई बार सिलिंडर गोदाम से लेकर आना पड़ता है, लेकिन इसके लिए पूरे दाम लिए जाते हैं। यह बंद होना चाहिए।- रेखा, नई बस्ती
———-
गैस सिलिंडर के बढ़ते दामों पर सरकार रोक नहीं लगा पा रही है। अतिरिक्त वसूली पर तो लगाम लगनी चाहिए।- सविता पचौरी
———-
गैस सिलिंडर के लिए बहुत परेशानी होती है। त्योहार पर सिलिंडर मंगाने पर तो 50 रुपये तक वसूल किए जाते हैं।- किरण अहिरवार, सीपरी
——–
सिलिंडर की कीमतों से दिक्कत हो रही है। गैस एजेंसिया मनमानी करती हैं। उपभोक्ताओं को कोई राहत नहीं मिलती।- रमा विश्वकर्मा, सीपरी बाजार
———-
इनका कहना है
गैस सिलिंडर की होम डिलीवरी पर अतिरिक्त वसूली का नियम नहीं है। अगर ऐसा हो रहा है, तो शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।
तीर्थराज यादव, डीएसओ

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com