गृह रक्षा चालकों के भरे जाएंगे 7 पद,जानिए क्या होगी योग्यता

जिला में गृह रक्षा चालक के 7 रिक्त स्थानों पर पुरुष/महिला स्वयंसेवक गृह रक्षा चालकों के पद भरे जाने हैं। गृह रक्षा नवीं वाहिनी धर्मशाला के आदेशक, विकास सकलानी ने बताया कि चालक के पदों के लिए भर्ती गृह रक्षा, नवीं वाहिनी, प्रशिक्षण केन्द्र धनोटू में 29 नवंबर को सुबह 9 बजे से शुरू होगी।

गृह रक्षक पुरुष चालकों के लिए निर्धारित शैक्षिणक योग्यता व शारीरिक मापदंड
आदेशक ने बताया पुरुष वर्ग में सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम शैक्षिणक योग्यता 10वीं पास, आयु 18 से 50 वर्ष, लम्बाई 5’5’, छाती 31’-32’, ऊंची कूद 110 सेंटीमीटर, लम्बी कूद 3.5 मीटर, दौड़ 800 मीटर के लिए समयावधि 3.45 मिनट तथा आरक्षित वर्ग के लिए शैक्षिणक योग्यता 10वीं पास, आयुसीमा 18 से 50 वर्ष, लम्बाई 5’ 2 1/2’, छाती 29’-30’, ऊंची कूद 110 सेंटीमीटर, लम्बी कूद 3.5 मीटर, दौड़ 800 मीटर दौड़ के लिए समयावधि 3.45 मिनट निर्धारित की गई है।

गृह रक्षक महिला चालकों के लिए निर्धारित शैक्षिणक योग्यता व शारीरिक मापदंड
उन्होंने ने बताया महिला वर्ग में सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम शैक्षिणक योग्यता 10वीं पास, आयु 18 से 50 वर्ष, लम्बाई 5’2’, ऊंची कूद 85 सेंटीमीटर, लम्बी कूद 2 मीटर, 800 मीटर दौड़ के लिए समयावधि 5 मिनट तथा आरक्षित वर्ग के लिए शैक्षिणक योग्यता 10वीं पास, आयुसीमा 18 से 50 वर्ष, लम्बाई 5’ फुट, ऊंची कूद 85 सेंटीमीटर, लम्बी कूद 2 मीटर, 800 मीटर दौड़ के लिए समयावधि 5 मिनट निर्धारित की गई है।


चालक का अनुभव
आदेशक ने बताया कि चालक वर्ग की भर्ती के लिए उम्मीदवार भारी वाहन चलाने का लाइसेंस होने के साथ-साथ उसे भारी वाहन चलाने का कम से कम दो वर्ष का अनुभव होना आवश्यक है। 

आदेशक ने बताया कि शरीरिक मापदंड व दक्षता में उतीर्ण होने वाले उम्मीदवारों की 50 अंकों की लिखित परीक्षा ली जाएगी, जिसकी तिथि के बारे में उम्मीदवारों को बाद में सूचित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिसमें प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे। परीक्षा दो अनुभागों में होगी। प्रथम यातायात नियम और यातायात चिन्ह और द्वितीय सामान्य ज्ञान जो कि हिमाचल प्रदेश से संबंधित होगा। यातायात नियम और यातायात चिन्ह के 20 प्रश्न होंगे व सामान्य ज्ञान के 30 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न एक-एक नम्बर का होगा। परीक्षा का समय 30 मिनट का रहेगा। लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही भर्ती बोर्ड द्वारा योग्यता सूची तैयार की जाएगी। उन्होंने बताया कि योग्यता सूची के अनुसार ही चयनित उम्मीदवारों को उच्च स्वास्थ्य परीक्षण तथा चरित्र सत्यापन की प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात ही गृह रक्षा संस्था में भर्ती समझा जाएगा।
उन्होंने बताया कि सभी इच्छुक उम्मीदवार अपने-अपने क्षेत्र से संबंधित गृह रक्षा कम्पनी कार्यालय से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं तथा आवेदन पत्र भरकर नजदीकी गृह रक्षा, कम्पनी कार्यालय में किसी भी कार्य दिवस को समय प्रातः 10 से सायं 5 बजे तक जमा करवा सकते हैं। आवेदन पत्र जमा करवाने की अन्तिम तिथि 15 नवंबर को शाम 5 बजे तक होगी तथा इसके बाद कोई भी आवेदन पत्र मान्य नहीं होगा। उन्होंने बताया कि आधे-अधूरे आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए गृह वाहिनी कार्यालय दूरभाष नम्बर 01892-223234 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com