गुजरात में प्याज के भाव गिरने से किसान परेशान, पढ़े पूरी खबर

Onion Price. तकरीबन डेढ-दो महीने पूर्व प्रति किलोग्राम 100 से 150 रुपये मे बिकने वाली प्याज का अब 20 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव में भी खरीददार नहीं मिल रहे हैं। गुजरात के सब्जी मार्केट यार्ड में प्याज के ढेर लगे है। बिक्री नहीं होने पर किसानों की आर्थिक हालत खस्ता हो गई है।

गुजरात के थोकबंद बाजार में प्याज आने लगी है। राज्य के विविध शहरों की सब्जी मंडियो में इसके ढेर लगे हुए हैं। यहां के थोक बाजार में इसकी कीमतें 20 रुपये प्रति किलोग्राम निर्धारित हो रही है। राज्य के किसानों ने इस बार अत्यधिक भाव मिलने की आशा से इसकी बड़े पैमाने पर खेती की थी। सौराष्ट्र एवं महाराष्ट्र प्रति दिन यहां की बाजार में 2500 टन प्याज आ रही है।

उल्लेखनीय है कि गत फसल के दौरान गुजरात व महाराष्ट्र में बरसात के कारण प्याज की पैदावार पर विपरीत असर पड़ा था। इससे देश में प्याज का फुटकर भाव प्रति किलोग्राम 100 से 165 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया था। वहीं, इस बार प्याज की खेती दो गुना होने से बाजार में इसका भाव कम होकर 20 रुपये किलोग्राम तक हो गया है। वहीं, उच्च गुणवत्ता वाला प्याज 30-35 रुपये प्रतिकिलो हुआ है। अहमदाबाद यार्ड में नासिक की प्याज 25 से 30 रुपये प्रति किलोग्राम, सौराष्ट्र मंडल में प्याज 17 से 22 रुपये प्रति किलोग्राम बिक्री है। इसी दौरान सौराष्ट्र मंडल के मार्केटिंग यार्ड में 20 किलो ग्राम प्याज 50 रुपये में बिकी। इसी प्रकार वीसावदर यार्ड में 20 किलोग्राम प्याज 84 रुपये में बिकी। सवा चार रुपये प्रति किलो ग्राम के दाम पर बिकी।

सूत्रो के अनुसार, सौराष्ट्र में किसान 25 से 30 हजार बोरी प्याज मार्केट यार्ड में भेज रहे हैं। अहमदाबाद के सरदार पटेल यार्ड में सौराष्ट्र और नासिक से आठ हजार बोरी प्याज आ रही है। इस प्रकार पूरे गुजरात में 50 हजार बोरी प्याज की आवक हो रही है।

गुजरात में गत वर्ष 28,647 हेक्टेयर में प्याज की खेती हुई थी। परन्तु इस बार भाव बढ़ते ही किसानों ने 42,343 हेक्टेयर में प्याज की खेती की। तकरीबन पौने दो गुना की खेती में अत्यधिक उत्पादन के कारण बाजार में प्याज के भाव में कमी आ गई है। इससे किसानों की हालत खराब है। उन्हें प्याज को मार्केट यार्ड तक ले जाना भी महंगा पड़ रहा है। यदि अगले सप्ताह भाव और गिरेगा तो किसान प्याज को रास्ते में फेकने के लिए भी मजबूर हो सकते है। हालांकि फुटकर प्याज 40-50 रुपये प्रति किलो ग्राम बिक रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com