गार्डन को हरा-भरा रखने के साथ प्रदूषण मुक्त वातावरण के लिए घर में जरूर लगाएं ये प्लांट्स

गार्डन को हरा-भरा रखने के साथ प्रदूषण मुक्त वातावरण के लिए घर में जरूर लगाएं ये प्लांट्स

किसी भी देश का विकास तभी सार्थक माना जा सकता है जब हम वहां मौजूद प्राकृतिक संसाधनों का उचित तरीके से इस्तेमाल करें। बिना प्लानिंग और समझ के किसी काम की शुरुआत तो तब भी संभव है लेकिन बेहतर परिणाम की गुजाइंश बिल्कुल भी नहीं। दुनियाभर में बढ़ते प्रदूषण की समस्या और उससे होती तमाम तरह की बीमारियों के बारे में आए दिन हम अखबारों और टीवी के माध्यम से वाकिफ हो रहे हैं। जिसका असर बच्चों से लेकर बुज़ुर्गों और गर्भवती महिलाओं हर किसी में देखने को मिल रहा है। समय रहते अगर इसे कंट्रोल न किया गया तो यह और भी भयावह रूप ले सकता है।

ऐसे कंट्रोल कर सकते हैं प्रदूषण की समस्या-

पेड़-पौधों को नेचुरल एयर प्यूरीफायर कहा जाता है जो हवा को शुद्ध करने के साथ ही कई बीमारियां से भी बचाते हैं। ऐसे कई सारे इंडोर प्लांट्स हैं जिनका इस्तेमाल महज घर की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए ही नहीं किया जाता, बल्कि अंदर की दूषित हवा को साफ करने के लिए भी किया जाता है।

हवा को शुद्ध बनाने वाले डंडोर प्लांट्स

  1. तुलसी

तुलसी एक नेचुरल एयर प्यूरिफायर है। यह पौधा 24 में से 20 घंटे ऑक्सीजन छोड़ता है। तुलसी का पौधा कार्बन मोनो ऑक्साइड, कार्बन डाई ऑक्साइड व सल्फर डाईऑक्साइड सोखता है।

  1. रबर प्लांट

ऑफिस के बंद कमरे में अगर आपको शुद्ध वायु और प्रकृति के स्पर्श की जरूरत महसूस होती है तो वहां रखने के लिए रबर प्लांट्स बेस्ट हैं। थोड़ी सी धूप भी उन्हें जीवित रखने के लिए पर्याप्त है। वुडन फर्नीचर द्वारा रिलीज किए जाने वाले हानिकारक ऑर्गेनिक कंपाउंड फॉर्मल्डिहाइड से वातावरण को मुक्त करने की इनकी क्षमता लाजवाब है।

इस पौधे को मदर-इन-लॉज-टंग के नाम से भी जाना जाता है। वायु में मौजूद खतरनाक तत्व फॉर्मल्डिहाइड को फिल्टर करने के लिहाज से यह बेस्ट है। हानिकारक तत्व आमतौर पर केमिकल बेस्ड क्लीनर्स, पेंट्स, टॉयलेट पेपर, टिश्यूज और पर्सनल केयर प्रोडक्टस के जरिए वातावरण में रिलीज होता रहता है। चूंकि इस पौधे को ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती और यह नमीयुक्त वातावरण में जीवित रह सकता है, इसलिए स्नेक प्लांट के गमले को बाथरूम में लगाना अच्छा आइडिया है। एक अन्य मामले में स्नेक प्लांट दूसरे पौधों से उलटा है। रात में यह कार्बन डाइ ऑक्साइड को अवशोषित करके ऑक्सीजन रिलीज करता है, इसलिए इसे बेडरूम में लगाना अच्छा रहता है।

इन्हें एरोप्लेन प्लांट भी कहा जाता है। सीधी धूप इन पर न पड़े, लेकिन पर्याप्त रोशनी मिलती रहे तो ये हरे-भरे रहते हैं। कई अध्ययनों के अनुसार, स्पाइर पौधे में हवा से फॉर्मल्डिहाइड को हटाने की क्षमता होती है और यह हवा से हानिकारक दूषित पदार्थों को भी निकालता है, जैसे कि अमोनिया और बेंजीन।

  1. मनी प्लांट

मनी प्लांट एक बेल है। इसकी एक पत्ती का आकार 7 से 10 सेंटीमीटर तक लंबा होता है। यह पौधा अधिकतर घरों में आसानी से मिल जाता है। इसे किसी खाली बोतल में भी उगाया ज सकता है। इस पौधे में वायु में मौज़ूद कार्बन डाई ऑक्साइड को ग्रहण करने की क्षमता होती है और यह ऑक्सीजन बाहर निकालता है। मनी प्लांट हवा में सीओ2 कम कर हमारे सांस लेने के लिए शुद्ध ऑक्सीजन देता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com