गर्मियों में Ice Apple खाने से मिलते हैं गजब के फायदे

गर्मियों में ज्यादातर आम तरबूज लीची और जामुन जैसे फलों का सेवन करते हैं। लेकिन एक फल ऐसा भी है जो गर्मियों में काफी लाभदायक साबित हो सकता है। इसका नाम है- आइस एप्पल (Ice Apple)। आइस एप्पल में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं। आइए जानें आइस एप्पल खाने के फायदों (Ice Apple Benefits) के बारे में।

 गर्मियों में तरबूज, खरबूजा, खीरा, लीची, आम को तो आप सभी ने खूब खाया होगा। लेकिन क्या आपने आइस एप्पल (Ice Apple) को भी कभी गर्मियों में खाया है। अगर नहीं, तो जरूर खाएं। दक्षिण भारत में पोषक तत्वों से भरपूर ये फल विशेष रूप से प्रचलित हैं, जिसे महाराष्ट्र में ताड़गोला और तमिल में नुंगू नाम से जाना जाता है। सेहत के साथ-साथ स्वाद से भरपूर आइस एप्पल शरीर को गर्मियों में हाइड्रेटेड बनाए रखता है। तो आइए जानते हैं पानी और पोषक तत्वों से भरपूर आइस एप्पल और इसके फायदों (Ice Apple Benefits) के बारे में

क्या है आइस एप्पल?

अंदर से जेली जैसा दिखने वाला आइस एप्पल ताड़ के पेड़ का एक फल है, जिसका बाहरी रंग भूरा होता का होता है और ये लीची जैसा दिखता है। लेकिन इसका स्वाद नारियल की तरह थोड़ा मीठा होता है। इसके गुदे में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो गर्मियों में शरीर में इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस करता है और इंसटेंट एनर्जी देता है। इसमें विटामिन सी, के, ई, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, आयरन, कैल्शियम,प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं।

आइस एप्पल के फायदे

डाइबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

विटामिन सी से भरपूर आइस एप्पल इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में सहायक होता है। इसके सेवन से लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता है। इससे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

स्किन हेल्थ बनाए रखे

पानी से भरपूर आइस एप्पल का सेवन या फिर फेस मास्क दोनों ही स्किन हेल्थ के लिए लाभदायक होते हैं। आइस एप्पल में मौजूद पानी स्किन को हाइड्रेटेड रखकर लालिमा, रैशेज, और घमौरियों से मुक्ति दिलाता है। इसके साथ ही, गर्मियों से प्रभावित स्किन पर आइस एप्पल के फेस मास्क को लगाने से राहत मिलती है।

बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखे

पोषक तत्वों से भरपूर आइस एप्पल बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर की तरह काम करता है, और बालों को टूटने और झड़ने से रोकता है। ये बालों को जड़ों से मजबूती प्रदान करता है।

वेट लॉस में मददगार

फाइबर से भरपूर आइस एप्पल का सेवन पेट को भरा हुआ रखता है और भूख कम लगती है। इससे अतिरिक्त खाने से बचा जा सकता है। इससे वेट लॉस करने में मदद मिलती है।

थकान से लड़ता है

आइस एप्पल में मौजूद सोडियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा को बनाए रखने का काम करते हैं। इससे इंसटेंट एनर्जी मिलती है और थकान से मुक्ति मिलती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com