गणतंत्र दिवस शिविर में 2,274 एनसीसी कैडेट में 907 लड़कियां

राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के 2024 के गणतंत्र दिवस शिविर में कुल 2,274 कैडेट हिस्सा लेंगे, जिसमें इस वर्ष लड़कियों भागीदारी ज्यादा रहेगी। एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने बुधवार को यह जानकारी दी। दिल्ली छावनी में एक प्रेस वार्ता के दौरान महानिदेशक ने कहा कि हर वर्ष के साथ एनसीसी में लड़कियों की भागीदारी लगातार बढ़ रही है।

सिंह ने कहा कि शिविर में शामिल कैडेटों में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के 122 के साथ-साथ पूर्वोत्तर के 177 कैडेट भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर की 45 छात्रा कैडेटों का बैंड पहली बार राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के गणतंत्र दिवस शिविर में भाग ले रहा है। एनसीसी कैंप संपूर्ण भारत की एक झलक होगा, जिसका उद्घाटन उपराष्ट्रपति करेंगी और इसका समापन प्रधानमंत्री की रैली के साथ होगा।

लेफ्टिनेंट जनरल सिंह ने बुधवार को कहा कि सर्वश्रेष्ठ दल, सर्वश्रेष्ठ कैडेट और घुड़सवारी से लेकर विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। यह शिविर पूरे वर्ष दिए गए एनसीसी प्रशिक्षण की झलक प्रस्तुत करता है। यह शिविर दिल्ली छावनी के करियप्पा परेड ग्राउंड में आयोजित किया जाता है। एनसीसी के महानिदेशक ने इस दौरान 2024 के शिविर पर एक प्रस्तुति दी। इसके बाद उन्होंने कैडेट के प्रशिक्षण को समकालीन जरूरतों के अनुसार और अधिक प्रासंगिक बनाने के लिए एनसीसी की योजना पर जानकारी साझा की।

सरकार द्वारा बीते वर्ष जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, सभी 28 राज्यों और आठ केंद्रशासित प्रदेशों से आई 710 लड़कियों समेत कुल 2,155 कैडेट ने 2023 में लगभग एक महीने तक चलने वाले शिविर में भाग लिया था।

गणतंत्र दिवस परेड में दो महिला टुकड़ी करेंगी मार्च

इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड में रक्षा बलों की दो महिला टुकड़ियों के मार्च करने का कार्यक्रम है। रक्षा अधिकारियों ने कहा कि एक टुकड़ी में 144 महिला सैनिक होंगी, जिनमें 60 सेना से और शेष भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना से होंगी। इस टुकड़ी में महिला अग्निवीर सैनिक भी शामिल होंगी जो नौसेना और वायु सेना से होंगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com