गजब- ये क्या इस मंदिर के अन्दर अन्दर जाते ही पुरुष बन जाते हैं महिला ,ये सच हैं या फ़साना…

दुनिया के हर कोने में अलग-अलग धर्म और जाति को मानने वाले लोग रहते हैं। हमारे देश के अलावा भी कई सारे ऐसे देश हैं जहां के कुछ मंदिर, मस्जिद मे औरतों का जाना मना है। लेकिन चलिए आज हम आपको भारत के ऐसे मंदिर के बारे मे बताएंगे जहां पुरुषों का जाना पूरी से मना है। जी हां, अगर कोई पुरुष जाना चाहे तो उसे महिलाओं की तरह सजना संवरना पड़ता हैं।

पुरुषों को जाने के लिए मिलता है मेकअप का सामान 

केरल के कोल्लम जिले में स्थित कोत्तानकुलांगरा देवी मंदिर पूरे देश में इसलिए फेमस है क्योंकि यहां पुरुषों का आना मना है। दरअसल इस मंदिर की प्रथा है कि इसमें पूजा करने के लिए केवल महिलाएं ही जा सकती हैं। अगर पुरुषों को इस मंदिर में जाना है तो उन्हें एक महिला के कपड़े पहनकर जाना पड़ता है।

इस मंदिर की सबसे खास बात यह है कि पुरुषों को प्रवेश करने के लिए सिर्फ ड्रेस पहनना ही नहीं उन्हें महिलाओं की तरह सजना-संवनरा भी पड़ता है। श्री कोत्तानकुलांगरा देवी मंदिर में हर साल चाम्याविलक्कू त्योहार मनाया जाता है, जिसमें हजारों पुरुष भक्त आते हैं। जो पुरुष इस त्योहार का हिस्सा बनना चाहते हैं उन्हे मंदिर में ही मेक-अप का पूरा सामान मिल जाता है। यहां उनके तैयार होने के लिए साड़ी, गहने और मेकअप के लिए गजरा तक रखा होता है। जब तक पुरुष यह सोलहों श्रंगार न कर लें तब तक वो इस मंदिर में यह त्योहार नहीं माना सकते।

मंदिर की मान्यता

इस मंदिर की सबसे खास बात है कि मंदिर के ऊपर कोई छत नहीं हैं। यह एकमात्र मंदिर है, जिसके गर्भगृह के ऊपर छत और कलश नहीं हैं। वहां के लोगों का कहना है कि इस मंदिर में देवी की मूर्ति स्वयं प्रकट हुई थी। वहीं यह भी कहा जाता है कि कुछ लोग पत्थर पर नारियल फोड़ रहे थे और इसी दौरान पत्थर से खून निकलने लग गया। इस चमत्कार के बाद से ही उन्हे  देवी का स्थान दे दिया गया और लोग पूरी श्रद्धा के साथ पूजा-पाठ करने लगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com