क्यों खास और बेहतर है Google का लेटेस्ट Ai मॉडल

लगभग एक साल पहले OpenAI ने चैटजीपीटी को लॉन्च किया था, जिसके बाद अगले कुछ महीनों में यह लोगों के बीच तेजी से चर्चित होने लगा। इसके बाद अन्य कंपनियों ने भी अपने Ai मॉडल को विकसित करने लगे।

Google ने भी इस रेस में हिस्सा लिया और अपने पहले चैटबॉट यानी Bard को लॉन्च किया था। अब गूगल ने जेमिनी को लॉन्च किया है, जो एक एआई मॉडल है। कंपनी का कहना है कि यह एक ऐसा एआई मॉडल है, जो इंसानों की तरह व्यवहार करने के लिए ट्रेन किया गया है।

कंपनी ने बताया कि इसका रोलआउट चरणों में होगा। जेमिनी के लेटेस्ट वर्जन को तुरंत Google के AI-संचालित चैटबॉट बार्ड और इसके Pixel 8 Pro स्मार्टफोन में शामिल किया जाएगा। यह एआई के विकास का जरूरी हिस्सा है और Google के एक नए युग की शुरुआत है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

क्या है गूगल जेमिनी ?

  • जेमिनी एक बड़ा लैग्वेज मॉडल है, जो कई ऐसे काम कर सकता है जैसे इंसान कर सकते हैं।
  • सीधी भाषा में कहें तो यह एक कठिन मैथमेटिकल सिस्टम है, जो डिजिटल बुक्स, विकिपीडिया आर्टिकल और ऑनलाइन बुलेटिन बोर्ड्स के साथ साथ बहुत से डेटा का एनालिसिस करने की क्षमता है।
  • इसके अलावा यह टेक्स्ट के पैटर्न को समझ कर नया टेक्स्ट लिख सकता हैं। यानी कि यह टर्म पेपर लिख सकते है यहां तक की कोड भी लिख सकते हैं।

Ai के नए युग की शुरुआत

  • कंपनी का मानना है कि यह एक नए युग की शुरुआत है। कंपनी के CEO सुंदर पिचाई ने कहा कि यह जेमिनी युग की शुरुआत है।
  • पिचाई ने यह भी बताया कि हम इस काम को साहसपूर्वक और जिम्मेदारी से कर रहे हैं। इसका मतलब है कि हमें शोध में बेहतर करने के लिए काम करना है और उन क्षमताओं पर काम करना होगा , जो सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए और सरकारों के साथ मिलकर काम करते हुए लोगों की मदद कर सकते हैं।

ChatGPT को देगा टक्कर

  • बार्ड में जेमिनी को जोड़ने के बाद यह पहले से काफी बेहतर हो जाएगा। बार्ड उन कामों में अधिक सहज और बेहतर हो जाएगा जिनमें प्लान बनाना शामिल है। इससे ChatGPT को कड़ी टक्कर मिलेगी।
  • वहीं Pixel 8 Pro पर जेमिनी डिवाइस पर की गई रिकॉर्डिंग को तुरंत समराइज करने और वॉट्सऐप से शुरू होने वाली मैसेजिंग सर्विसेज पर ऑटोमेटिकली उत्तर दे सकेगा।
  • बता दें कि Google ने मई में अपने डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस, I/O 2023 के दौरान जेमिनी की घोषणा की। कंपनी ने घोषणा की कि नई Google DeepMind लैब ने जेमिनी को विकसित करना शुरू कर दिया है।
  • Google ने स्किल्स के तीन अलग-अलग सेट्स के साथ जेमिनी के तीन वर्जन बनाए हैं। इसमें जेमिनी नैनो, जेमिनी प्रो और जेमिनी अल्ट्रा शामिल है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com