क्या है टाइप-सी पोर्ट और फास्ट चार्जिंग के लिए यही क्यों

वैसे तो USB कनेक्टर का इस्तेमाल 1996 से हो रहा है। पहले आपने लैपटॉप आदि में USB Type-A कनेक्टर देखा होगा। उसके बाद माइक्रो यूसएबी और USB 2.0 की 2000 में एंट्री हुई। फिर मिनी आया और 2.0 के 14 साल बाद USB Type-C आया। USB Type-C आज दुनिया का यूनिवर्सल कनेक्टर बन गया है। यह यूएसबी कनेक्टर की चौथी पीढ़ी का सदस्य है। USB Type-C आज करीब 20 साल पुराना हो चुका है और आगे कई वर्षों तक इसका इस्तेमाल होने वाला है। USB Type-C को लेकर दावा किया जा रहा है कि फास्ट चार्जिंग और फास्ट डाटा ट्रांसफर चाहिए तो USB Type-C का ही इस्तेमाल करना होगा।
क्या है USB Type-C और क्या है इसकी खासियत?
USB Type-A, B, micro और mini के बाद USB Type-C का जन्म हुआ। USB Type-C में USB 2.0C के मुकाबले तीन गुणा अधिक पिन होते हैं। USB Type-C में 24 पिन हैं और यह कनेक्टर की दुनिया का पहला कनेक्टर है जो यूनिवर्सल है यानी इसे किसी भी तरफ से इस्तेमाल किया जा सकता है। USB Type-C में कोई भी पिन बाहर नहीं होता है। ऐसे में गैजेट के पिन के टूटने और केबल के अटकने का खतरा नहीं होता है।
कितना फास्ट है USB Type-C?
USB Type-C कितना फास्ट है, इस बात की चर्चा गैजेट की चार्जिंग और डाटा ट्रांसफर दोनों मामले में होती है। USB Type-C के साथ USB 3.2 Gen 2 जैसी ही यानी 10Gbps डाटा ट्रांसफर की स्पीड मिलती है जो कि USB 3.1 Gen 1 के मुकाबले दोगुना और USB 2.0 के मुकाबले 20x गुणा अधिक है। डाटा ट्रांसफर के अलावा USB Type-C को फास्ट चार्जिंग के लिहाज से भी डिजाइन किया गया है। USB Type-C के जरिए 240W तक का पावर सप्लाई हो कसता है। इससे आप लैपटॉप, मोबाइल और अन्य गैजेट चार्ज कर सकते हैं। USB 2.0 के साथ 5V, 0.5A की और USB 3.0 के साथ 5V, 0.9A की स्पीड मिलती थी। ऐसे में USB Type-C की मदद से फास्ट डाटा ट्रांसफर किया जा सकता है और फास्ट चार्जिंग भी हो सकती है।
USB Type-C का सबसे बड़ा फायदा
USB Type-C का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप किसी भी कंडीशन में इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। बहुत ही आम भाषा में कहें तो आप आंख बंद करके भी इसे डिवाइस में कनेक्ट कर सकते हैं। इसका शेप सभी तरफ से एक ही जैसा है। इसका एक और बड़ा फायदा यह है कि डाटा ट्रांसफर और फास्ट चार्जिंग के अलावा USB Type-C का इस्तेमाल ऑडियो और वीडियो कनेक्टर के लिए भी हो सकता है। USB Type-C ने अपने जमाने के सुपरहिट 3.5mm हेडफोन जैक और HDMI केबल की जरूरत को भी खत्म कर दिया है।
डिस्प्ले पोर्ट के लिए USB Type-C का इस्तेमाल
USB Type-C सपोर्ट वाले डिस्प्ले अब USB 2.0, 3.1 और Thunderbolt कनेक्टर के साथ आ रहे हैं। USB Type-C के जरिए 4K 60Hz 24-bit HDR और 8K रिजॉल्यूशन के वीडियो भी प्ले किया जा सकता है। USB Type-C के साथ 60fps पर 4K और 8K का भी सपोर्ट है। USB Type-C के लेकर टेक कंपनियां इसलिए इतनी गंभीर हैं, क्योंकि इसका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर हो सकता है और अब तो यूरोपियन यूनियन के आदेश के बाद USB Type-C का इस्तेमाल बहुत ही बड़े स्तर पर होने लगा है।
कहां-कहां हो सकता है USB Type-C का इस्तेमाल?
स्मार्टफोन: सभी तरह के फोन में अब USB Type-C का इस्तेमाल होने लगा है। एपल ने भी अपने आईफोन 15 सीरीज के साथ USB Type-C का सपोर्ट दे दिया है। अब सिर्फ फीचर फोन में USB Type-C का सपोर्ट मिलना बाकी है।
लैपटॉप और कंप्यूटर: तमाम कंपनियों के लैपटॉप और पर्सनल कंप्यूटर अब USB Type-C पोर्ट के साथ आने लगे हैं। लैपटॉप और पीसी में इनपुट से लेकर आउटपुट तक के लिए USB Type-C का इस्तेमाल हो सकता है।
ऑडियो डिवाइस: USB Type C का इस्तेमाल अब ऑडियो के लिए भी हो सकता है। स्मार्टफोन से तो अब 3.5एमएम वाले हेडफोन जैक गायब ही हो गए हैं। ऑडियो जैक के लिए भी अब USB Type-C इस्तेमाल होने लगा है।
स्टोरेज डिवाइस: एक्सटर्नल स्टोरेज डिवाइस भी अब USB Type-C के सपोर्ट के साथ आने लगे हैं।
स्मार्ट होम डिवाइस: स्मार्ट होम डिवाइस जैसे स्मार्ट स्पीकर, कैमरा आदि के लिए भी USB Type-C का इस्तेमाल होने लगा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com