क्या वेट लॉस के लिए फायदेमंद होती है हरी मिर्च?

वेट लॉस के लिए आप भी अक्सर तरह-तरह के रास्ते ढूंढने की कोशिश करते होंगे लेकिन क्या आपको मालूम है कि कई लोग हरी मिर्च (Green Chilli) को भी वजन घटाने का सबसे बढ़िया साधन बताते हैं? जी हां इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि यह सेहत के लिए किस प्रकार से फायदेमंद होती है और क्या सचमुच इसके सेवन से वेट लॉस में फायदा मिल सकता है?

वेट लॉस से जुड़े ट्रेंड्स को लेकर अक्सर लोगों के बीच बहस छिड़ी रहती है। कोई कुछ खा लेने से वजन कम होने का दावा करता है, तो वेट लॉस में कई लोग कुछ चीजों के सेवन से परहेज करने की सलाह देते नजर आते हैं। मोटापे को कम करने के लिए आप भी कई घरेलू नुस्खे अपनाकर देख चुके हैं, तो यहां वेट लॉस के लिए हरी मिर्च के फायदे भी जान लीजिए। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि क्या वाकई इसे डाइट में शामिल करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है या फिर ये महज एक धोखा है। आइए जानें।

पोषक तत्वों का भंडार है हरी मिर्च
हरी मिर्च विटामिन सी, विटामिन ए, आयरन और डाइट्री फाइबर से भरपूर होती है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल की समस्या में राहत मिलती है और इसमें शामिल एंटीऑक्सीडेंट्स भी सेहत को कई तरीके से फायदा पहुंचाते हैं। डाइट में इसे शामिल करने से बोन हेल्थ तो बेहतर होती ही है, साथ ही यह आंखों, फेफड़ों और हार्ट के लिए भी फायदेमंद होती है। गठिया या ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या में भी हरी मिर्च काफी फायदेमंद होती है।

क्या हरी मिर्च है वेट लॉस में फायदेमंद?
क्या आप जानते हैं कि हरी मिर्च के सेवन से मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाया जा सकता है? बता दें, कि इसकी कारण से यह वेट लॉस में फायदेमंद मानी जाती है। इसमें मौजूद कैप्साइसिन नामक एंटीऑक्सीडेंट शरीर की गर्मी में इजाफा करता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। ऐसे में, इसका असर भूख पर पड़ता है और वेट लॉस में मदद मिलती है। इसके अलावा इसमें कैलोरी भी बेहद कम मात्रा में पाई जाती है।

ब्लड शुगर को करे कंट्रोल
हरी मिर्च में पाया जाने वाला कैप्साइसिन नामक तत्व ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बड़ी भूमिका निभाता है। ऐसे में, डायबिटीज के मरीजों के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद रहता है। एक दिन में कम से कम 4-6 ग्राम हरी मिर्च का सेवन करना चाहिए।

इसके अलावा भी हरी मिर्च खाने के कई फायदे होते हैं। यह गैस, एसिडिटी और बदहजमी जैसी समस्याओं से राहत दिलाती है। वहीं ओवरऑल गट हेल्थ को भी फायदा पहुंचाती है। हालांकि एक दिन में 8-10 से ज्यादा हरी मिर्च खाना सेहत के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com